Sonipat News: भारत संकल्प यात्रा के लिए अर्जुन मेघवाल पहुंचे बैंयापुर, घूंघट प्रथा खत्म करने का किया दावा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1985718

Sonipat News: भारत संकल्प यात्रा के लिए अर्जुन मेघवाल पहुंचे बैंयापुर, घूंघट प्रथा खत्म करने का किया दावा

Sonipat News: हरियाणा के सोनीपत के गांव बैंयापुर से आज भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया. इस यात्रा को केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल द्वारा किया गया है.

 

Sonipat News: भारत संकल्प यात्रा के लिए अर्जुन मेघवाल पहुंचे बैंयापुर, घूंघट प्रथा खत्म करने का किया दावा

Sonipat News: सोनीपत के गांव बैंयापुर के राजकीय स्कूल से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल द्वारा किया गया है. विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन को केंद्रीय मंत्री ने रवाना की. महिलाओं को घुंघट प्रथा को छोड़ने की भी अपील की है. मंत्री की अपील पर ग्रामीण महिला ने सांसद रमेश कौशिक के सामने घूंघट खोला है और घूंघट की प्रथा को छोड़ने का दावा किया है.

योग और स्पेस में उपलब्धियां को लेकर भारत एक ग्लोबल लीडर बन चुका है. उन्होंने यह भी कहा है कि आयुष के क्षेत्र में भी भारत ग्लोबल लीडर बन रहा है. विश्व का नेतृत्व करने की क्षमता भारत में दिनों दिन बढ़ रही है. अंकित ने देश के प्रधानमंत्री के स्वछता अभियान के दौरान हिस्सा बनकर काम किया था. इसी कारण इस गांव का भी नाम रोशन हुआ है.

ये भी पढ़ें: Rewari News: सरकारी स्कूल में टॉयलेट की दीवार गिरने से 12 साल की छात्र की मौत, केज दर्ज

 

पांच राज्यों के नतीजे को लेकर ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी को विश्वास ही नहीं बल्कि स्पष्ट मत के साथ जीत दर्ज कर रहे हैं. सोनीपत के गांव बैंयापुर के राजकीय स्कूल से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल द्वारा किया गया है. विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन जाएगी. लोगों को जागरूक किया जाएगा कि वे योजनाओं का फायदा उठायें.

वहीं कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल द्वारा राजकीय स्कूल में अलग-अलग विभागों की योजनाओं को लेकर लगाई गई स्टाल्स का भी निरीक्षण किया गया है. इस दौरान उन्होंने ग्रामीण महिलाओं को विभिन्न स्टॉल्स पर घूंघट किए हुए देखा तो महिलाओं से बातचीत की. इस दौरान महिलाओं को घुंघट प्रथा को छोड़ने की भी अपील की है. मंत्री की अपील पर ग्रामीण महिला ने सांसद रमेश कौशिक के सामने घूंघट खोला है और घूंघट की प्रथा को छोड़ने का दावा किया है.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि विकसित भारतीय यात्रा देश के प्रधानमंत्री द्वारा झारखंड से शुरुआत की थी. 26 जनवरी 2024 तक के विकसित भारत यात्रा का अभियान चलेगा. उन्होंने कहा है कि देश के सभी गांव और शहर में यह यात्रा जाएगी. जनता को जोड़ने को लेकर यह बहुत बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. विकसित भारत से बनाने को लेकर जो भारत सरकार की योजनाएं चल रही है उसको सैचुरेशन पर ले जाना है. 

आयुष्मान भारत योजना समेत काफी ऐसी योजनाएं चल रही हैं. जिनका लोग लाभ उठा रहे हैं, लेकिन जिन लोगों को इनका लाभ नहीं मिल रहा है. ऐसे लोगों को भी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए यात्रा निकाली गई है. नागरिकों में विश्वास जगाने का कार्य किया जा रहा है और भारत को विकसित भारत बनाने को लेकर लगातार काम हो रहा है. 

इस बात से भी गुरेज नहीं किया जा सकता कि कई ऐसे पैरामीटर हैं, जिनमें भारत ग्लोबल लीडर बन चुका है. हाल ही में G20 के सम्मेलन में यह साबित किया है. संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस को लागू किया. योग और स्पेस में उपलब्धियां को लेकर भारत एक ग्लोबल लीडर बन चुका है. उन्होंने यह भी कहा है कि आयुष के क्षेत्र में भी भारत ग्लोबल लीडर बन रहा है. विश्व का नेतृत्व करने की क्षमता भारत में दिनों दिन बढ़ रही है.

2047 तक विकसित भारत का सपना बनाने को लेकर देश के प्रधानमंत्री कम कर रहे हैं. श्रेष्ठ भारत बनाने को लेकर गांव से जुड़े हुए श्रेष्ठ लोगों को याद किया जाना चाहिए और इसी तरह गांव बैंयापुर के अंकित बैंयापुर को भी आज याद किया गया है. अंकित ने देश के प्रधानमंत्री के स्वछता अभियान के दौरान हिस्सा बनकर काम किया था. इसी कारण इस गांव का भी नाम रोशन हुआ है और सभी मंत्रीमंडल भी अंकित को याद करते हैं.

आगामी दिनों में पांच राज्यों के नतीजे को लेकर ने कहा है कि कहां है कि भारतीय जनता पार्टी को विश्वास ही नहीं बल्कि स्पष्ट मत के साथ जीत दर्ज कर रहे हैं. पनौती शब्द को लेकर कहा संवैधानिक पदों पर बैठे लोग एमपी हैं. उन्हें ऐसी भाषा का प्रयोग नहीं करना चाहिए. भाषा संयमित होनी चाहिए. उन्होंने कहा है कि लोग लोकतंत्र तभी मजबूत होता है, जब हम संयमित भाषा में भी अपनी बात करें. उन्होंने यह भी कहा है कि एक एशियाड का मैच हो रहा था, जब इंदिरा गांधी मैच को देख रही थी. इस दौरान पाकिस्तान की जीत हुई थी और अब इसको क्या कहेंगे. घूंघट प्रथा को लेकर कहा है कि आंख की शर्म होनी चाहिए. सिर ढक कर भी शर्म की जा सकती.

वहीं उन्होंने कहा है कि समाज में ऐसी प्रथाओं के लिए लोगों को समझाइये करके कुप्रथाओं से अलविदा लेना है. वहीं आपराधिक नेताओं को टिकट देने की बात पर कहा कि बीजेपी पार्टी ने बहुत कम ऐसे लोगों को टिकट दी है.

Input: Sumit Kumar

Trending news