Shubman Gill के दोहरे शतक ने छुड़ाए न्यूजीलैंड के छक्के, 2019 के बाद अब मिली भारत को जीत
Advertisement

Shubman Gill के दोहरे शतक ने छुड़ाए न्यूजीलैंड के छक्के, 2019 के बाद अब मिली भारत को जीत

भारत ने आज लगभग 4 साल बाद न्यूजीलैंड इस फॉर्मेट में हराया है. इससे पहले 3 फरवरी 2019 को भारत ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को हराया था. उसके बाद से भारत 5 मैच हार चुका है और दो बेनतीजा रहे.

Shubman Gill के दोहरे शतक ने छुड़ाए न्यूजीलैंड के छक्के, 2019 के बाद अब मिली भारत को जीत

IND Vs NZ 1st Odi Match: भारत ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 12 रन से हरा दिया है. इस मैच के हीरो शुभमन गिल (Shubman Gill) ने दोहरा शतक लगाकर भारत को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाई है. आज यानी बुधवार को हैदराबाद में हुए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए  न्यूजीलैंड को 349 रन लक्ष्य दिया था, लेकिन  न्यूजीलैंड 337 रनों पर ही सिमट गई और भारत ने लगभग 4 साल बाद न्यूजीलैंड को हराया है. 3 फरवरी 2019 को भारत ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को इस फॉर्मेट में हराया था. 

बता दें कि इस मैच के हीरो शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 149 गेंदों में 19 चौके और 6 छक्कों की मदद से 208 रन बनाए. इस मैच के दौरान गिल जब 45 रन पर खेल रहे थे तो उन्हें विकेटकीपर लाथम ने जीवनदान दिया था (मतलब लाथम ने स्टंपिंग का मौका गंवा दिया था). इस जीवनदान के बाद गिल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और शानदार पारी खेली और छक्कों की हैट्रिक लगाते हुए दोहरा शतक जड़ दिया.

शुभमन गिल ने इस रिकॉर्डतोड़ पारी में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. गिल सबसे कम उम्र में दोहरे शतक जड़ने वाले प्लेयर बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था. उन्होंने लगभग 6 हफ्ते पहले 11 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था. उस समय ईशान की उम्र 24 साल 145 दिन थी. वहीं गिल अभी 24 साल के भी नहीं हुए हैं. वहीं शुभमन गिल 19 मैचों में 1000 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

23 साल के गिल ने इस रिकॉर्डतोड़ पारी में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. गिल अब वनडे इंटरनेशनल में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं. गिल ने ईशान किशन किशन को पीछे छोड़ दिया. ईशान किशन ने लगभग छह हफ्ते पहले 11 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. तब उनकी उम्र 24 साल 145 दिन थी. वहीं गिल ने 24 साल की उम्र से पहले ही दोहरा शतक लगा दिया.

वहीं इस मैच में टीम इंडिया के स्पीडगन मोहम्मद सिराज ने आते ही गदर मचाना शुरू कर दिया. उन्होंने न्यूजीलैंड के तूफानी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे को आउट कर दिया. यह विकेट न्यूजीलैंड के लिए बहुत ही अहम था, जो कि 15 गैंदों में 10 रन बनाकर चलता बना. सिराज ने 5 ओवरों में 20 रन देकर 1 विकेट चटकाया. खास बात यह है कि इसमें दो मेडिन ओवर शामिल रहे.

Trending news