11 साल की शुभी गुप्ता ने देश का नाम किया रोशन, पापा से सीखी शतरंज की चाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1458738

11 साल की शुभी गुप्ता ने देश का नाम किया रोशन, पापा से सीखी शतरंज की चाल

11 साल की शुभी गुप्ता ने कॉमनवेल्थ यूथ चेस चैंपियनशिप (Commonwealth Youth Chess Championship) में भारत की तरफ से खेलते हुए अपने परिवार के साथ-साथ देश का नाम भी रोशन किया है. गुप्ता ने स्वर्ण पदक हासिल किया है. 

11 साल की शुभी गुप्ता ने देश का नाम किया रोशन, पापा से सीखी शतरंज की चाल

पीयूष गौर/गाजियाबादः गाजियाबाद क्रॉसिंग रिपब्लिक इलाके में रहने वाली महज 11 साल की शुभी गुप्ता ने कॉमनवेल्थ यूथ चेस चैंपियनशिप (Commonwealth Youth Chess Championship) में भारत की तरफ से खेलते हुए अपने परिवार के साथ-साथ देश का नाम भी रोशन किया है.  गुप्ता ने भारत की तरफ से खेलते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया है. शुभी गुप्ता ने अपने टेस्ट मैच में 9/9 का स्कोर किया है.

बता दें कि श्रीलंका जाते वक्त रहने और खाने का खर्चा भारत सरकार द्वारा उठाया गया था. सभी को स्वर्ण पदक के अलावा 50,000 श्रीलंकन रुपये  का इनाम भी मिला है. शुभी गुप्ता इससे पहले भी देश-विदेश में कई पदक जीतकर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन कर चुकी हैं. 11 साल की शुभी को चेस खेलने की प्रेरणा अपने पिता से मिली शुभी के पिता पेशे से इंजीनियर हैं और शुभी के प्रेरणा स्रोत भी है.

शुभी ने 2017 से चेस खेलना आरंभ किया जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार कॉलेज और स्टेट लेवल की अनेक प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर अनेक अवार्ड अपने नाम दर्ज कराये. शुभी का ख्वाब वर्ल्ड अंडर 12 चेस चैंपियनशिप (World Chess Championship) में प्रथम स्थान हासिल करना हैं. अर्जुन एरिगासी (Arjun Erigaisi) और विश्नाथन आनन्द (Viswanathan Anand) को अपना आदर्श मानती हैं. शुभी जल्द से जल्द चैस में ग्रैंड मास्टर (Chess Grandmaster Shubhi Gupta) बनना चाहती हैं.

शुभी की मुख्य उपलब्धियां

इंटरनेशनल लेवल चेस चैंपियनशिप

मालदीव में 15 से 23 जून 2022 में आयोजित वेस्टर्न एशियन यूथ चेस चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल स्टैंडर्ड, रैपिड और ब्लिट्ज कैटेगरी में सिल्वर मेडल हासिल किया.

वेस्टर्न एशियन यूथ ऑनलाइन चैंपियनशिप अंडर-12 में इंडिविजुअल कैटेगरी में सिल्वर मेडल हासिल किया.

फ़िलिपींस द्वारा आयोजित एशियन स्कूल चेस चैंपियनशिप अंडर 11 में सिल्वर मेडल हासिल किया.

गुजरात के अहमदाबाद में मई 2022 में आयोजित हुई नेशनल अंडर 14 गर्ल्स चेस चैंपियनशिप में छटा मुकाम हासिल किया.

कर्नाटक के मंड्या में अप्रैल 2022 में आयोजित हुई नेशनल अंडर 12 गर्ल्स चेस चैंपियनशिप में पहला मुकाम हासिल किया.

नई दिल्ली में मार्च 2022 में आयोजित हुई नेशनल सब जूनियर चैस चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल किया और और वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप और एशियन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए क्वालीफाई हुई.

इतना ही नहीं शुभी ने प्रदेश स्तर पर आयोजित हुई दर्जन भर से अधिक चैस चैंपियनशिप में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान हासिल किया है.

Trending news