गुजरात दंगा मामले में SC ने दी मोदी को क्लीनचिट, फैसले में ज़ी मीडिया और सुधीर चौधरी का किया जिक्र
Advertisement

गुजरात दंगा मामले में SC ने दी मोदी को क्लीनचिट, फैसले में ज़ी मीडिया और सुधीर चौधरी का किया जिक्र

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में दो पन्ने में जी मीडिया के कवरेज और सुधीर चौधरी के इंटरव्यू को अपने जजमेंट में लिखा. बता दें कि जी मीडिया सुधीर चौधरी ने 1 मार्च 2002 को गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री का इंटरव्यू किया था. उस इंटरव्यू की कॉपी एसआईटी ने मांगी थी. 

ज़ी मीडिया के कवरेज और सुधीर चौधरी के इंटरव्यू को अपने जजमेंट में लिखा

नई दिल्‍ली: सुप्रीम कोर्ट ने जकिया जाफरी की गुजरात दंगों को लेकर डाली गई याचिका को शुक्रवार को खारिज कर दी. जाकिया जाफरी ने वर्ष 2002 के गुजरात दंगा मामले में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और 63 अन्य लोगों को विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा 2012 में क्लीन चिट दिए जाने को चुनौती देने वाली याचिका दायर की थी. याचिका खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि वादी इन इल्जामों के समर्थन में पुख्ता सबूत उपलब्ध नहीं करा पाया कि 2002 का गोधरा दंगा किसी आपराधिक साजिश का हिस्सा था. यह याचिका गुजरात दंगों में मारे गए कांग्रेस नेता एहसान जाफरी की पत्नी जकिया जाफरी ने दायर की थी.

शीर्षस्थ कोर्ट ने अपने जजमेंट में दो पेज में ज़ी न्यूज का एक इंटरव्यू का भी जिक्र किया है, जिसमें जी न्यूज के पत्रकार सुधीर चौधरी ने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री ने नरेंद्र मोदी से गुजरात के दंगों को लेकर सवाल पूछे थे. कोर्ट ने जी न्यूज के 1 मार्च 2002 के 10 मिनट के उस इंटरव्यू का उल्लेख किया है, जो गांधी नगर के सर्किट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद लिया गया था. 

सुधीर चौधरी ने इस इंटरव्यू में नरेंद्र मोदी से चमनपुरा स्थित गुलबर्ग सोसाइटी के नरसंहार को लेकर सवाल पूछे थे, जिसमें कांग्रेस सांसद एहसान जाफरी समेत कई लोगों की हत्या कर दी गई थी. इस सवाल के जवाब में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भीड़ ने एहसान जाफरी द्वारा की गई फायरिंग से गुस्सा होकर इस घटना को अंजाम दिया था. एडिटर्स गिल्ड की रिपोर्ट में भी सुधीर चौधरी ने कहा था कि नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू में जो अपने विचार प्रकट किए थे उसका आशय था कि वह इस घटना की क्रिया और प्रतिकिया दोनों के खिलाफ थे.  

चुनाव से पहले ही NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने दे दिया सोनिया, ममता को टेंशन

मोदी ने इंटरव्यू में कहा, ''गोधरा में जो परसों हुआ, जहां पर 40 महिलाओं और बच्चों को जिंदा जला दिया, इसमें देश और विदेश में सदमा पहुंचना स्वाभाविक था. गोधरा के इस इलाके की क्रिमिनल टेंडेंसी रही है. इन लोगों ने पहले महिला टीचर का खून किया और अब ये जघन्य अपराध किया है, जिसकी प्रतिक्रिया हो रही है.''

नरेंद्र मोदी को इस इंटरव्यू के लिए पूछताछ का सामना करना पड़ा था, जिसमें उन्होंने कहा था, जो लोग गुजरात के इतिहास से परिचित हैं, वो जानते हैं कि गुजरात में सांप्रदायिक दंगों का एक लंबा इतिहास रहा है. राज्य में पहले भी कई दंगे हुए हैं. जहां तक इस इंटरव्यू में दिए गए बयान का जिक्र है तो वह 9 सालों बाद अब हुबहू याद नहीं है, लेकिन मैंने हमेशा शांति के लिए लोगों से अपील की है.’’ उन्होंने कहा कि अगर लोगों ने उनकी अपील को समझा होता तो बहुत पहले इस दंगे पर रोक लगाई जा सकती थी. मोदी ने अपने ऊपर  लगाए गए सभी आरोपों से इंकार कर दिया था.

दिल्ली की AAP सरकार ने लगाई गजब की तरकीब, 30 करोड़ लगाए और 100 करोड़ कमाए

सुधीर चौधरी ने जो बयान एसआईटी को दिए थे. उसका जिक्र करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आज लिखा, ''श्री सुधीर चौधरी ने कहा था कि उन्होंने गांधीनगर के बाहरी इलाके में एक सर्किट हाउस में 01-03-2002 को नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में भाग लिया था. उन्होंने आगे कहा था कि नरेंद्र मोदी उन्हें जानते थे और उन्होंने दिल्ली में पहले भी कई बार उनका साक्षात्कार लिया था. श्री सुधीर चौधरी ने कहा था कि उन्होंने नरेंद्र मोदी से एक इंटरव्यू के लिए अनुरोध किया था. जिस पर बाद में सहमति हुई और इस तरह उनका लगभग 10 मिनट तक इंटरव्यू हुआ.''

Watch Live TV

Trending news