Republic Day 2024: आखिर क्यों 26 जनवरी को PM नहीं राष्ट्रपति फहराते हैं तिरंगा, जानें वजह
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2078929

Republic Day 2024: आखिर क्यों 26 जनवरी को PM नहीं राष्ट्रपति फहराते हैं तिरंगा, जानें वजह

Why PM not Hoist Flag on 26 January: 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस और 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री क्रमशः झंडा फहराते हैं. वहीं इंडा फहराना और ध्वजारोहण में भी अंतर है.

Republic Day 2024: आखिर क्यों 26 जनवरी को PM नहीं राष्ट्रपति फहराते हैं तिरंगा, जानें वजह

Why President Hoist Flag on Republic Day: आज भारत का 75वां गणतंत्र दिवस है. हर साल 26 जनवरी को देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. यह एक राष्ट्रीय त्यौहार है. इसकी रौनक पूरे देश में होती है. आज के दिन राष्ट्रपति द्वारा झंडा फहराया जाता है. ऐसे में हमारे मन में यह सवाल उठता है कि आखिर 15 अगस्त को प्रधानमंत्री तो वहीं 26 जनवरी को राष्ट्रपति के द्वारा झंडा क्यों फहराया जाता है. ऐसे में अगर आप भी यही सोचते हैं तो आइए इसके पीछे का कारण जानते हैं.

राष्टपति द्वारा क्यों फहराया जाता है इंडा?
दरअसल, जब अपना देश 1947 में आजाद हुआ तो देश में राष्ट्रपति के पद पर कोई नहीं था. प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ही देश के मुखिया थे. इस वजह से स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने ध्वजारोहण किया, लेकिन साल 1950 में जब देश में संविधान लागू किया गया. तब राजेंद्र प्रसाद बतौर राष्ट्रपति शपथ ले चुके थे. ऐसे वो देश के सबसे उच्च ध्वजारोहण करते हैं.

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस के अवसर पर LG ने विशेष अधिकारों का प्रयोग कर महिला कैदियों को दी माफी

ध्वजारोहण और झंडा फहराने में अंतर
वहीं, दूसरी ओर ध्वाजारोहण और झंडा फहराने में भी काफी अंतर होता है. दरअसल, 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगे को ऊपर बांधा जाता है और वहीं से झंडा को फहराया जाता है. वहीं दूसरी ओर 15 अगस्त के दिन राष्ट्रीय ध्वज को ऊपर की ओर खींचा जाता है इसके बाद फहराया जाता है. इसके पीछे का कारण ये है कि जब 15 अगस्त के दिन हमारा देश आजाद हुआ था तो ब्रिटिश झंडे को उतार कर अपने देश का झंडा ऊपर किया गया था और उसके बाद उसे फहराया गया था. इस वजह से 26 जनवरी के और 15 अगस्त के दिन झंडा फहराने के अलग- अलग हैं.

Trending news