Relationship Tips: किसी खराब रिश्ते को खत्म करने में लगते हैं 4 साल, जानें क्यों होता है ऐसा
Advertisement

Relationship Tips: किसी खराब रिश्ते को खत्म करने में लगते हैं 4 साल, जानें क्यों होता है ऐसा

एक रिसर्च के अनुसार अगर किसी इंसान को अपने पार्टनर के साथ कोई रिश्ता खत्म करना है तो उसे अमूमन 4 साल लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि उसे अकेले रहने का डर होता है या...

Relationship Tips: किसी खराब रिश्ते को खत्म करने में लगते हैं 4 साल, जानें क्यों होता है ऐसा

नई दिल्ली: दुनिया में कोई भी रिश्ता ऐसा नहीं है कि उसमें केवल खुशी ही हो. रिश्तों को बैलेंस करने के लिए हर रिश्ते में थोड़ा दुख और सुख के साथ संतूलन बनाए रकना जरूरी होता है. तभी शायद आप उस रिश्ते को लंबे समय तक चला पाएंगे. वहीं कई बार ऐसा होता कि आपके रिश्ते को चलाने के लिए कोई गुंजाइश ही नहीं बचती है. वहीं क्या आप अपने उस साथी के साथ रहना चाहेंगे, शायद हां और ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं होंगे. एक रिसर्च के अनुसार हर कोई अपे रिश्तों को बचाने के लिए 4 साल का इंतजार करता है. इसके पीछे यह वजह सामने आई है कि वो अपना जीवन अकेले बिताने से डरता है.

इस दुनिया में न तो कोई इंसान परफेक्ट होता है और न ही कोई रिश्ता. जैसे ECG मशीन में लाइन का ऊपर-नीचे होना इंसान के जिंदा होने का सबूत हैत, वैसे ही रिश्ते में उतार-चढ़ाव आना रिश्ते के जिंदा होने का सबूत है. आपको बता दें कि एक रिसर्च के अनुसार 20 लाख लोग ऐसे रिश्ते में हैं, जो उनके हिसाब से ठीक नहीं है. इसके बाद भी 4 में से 1 इंसान अपने पार्टनर के साथ रिश्ता खत्म करना चाहता है. इसके बाद भी लगभग वो 4 साल तक ऐसे रिलेशन में रहता है, जिसमें कोई प्यार नहीं होता है, लेकिन वो लोक लज्जा, अकेले रहने का डर या पार्टनर के लिए दया कुछ ऐसे कारण होते हैं जिससे वो अलग नहीं हो पाते हैं.

रिसर्च के अनुसार आधे से ज्यादा प्रतिभागियों ने माना है कि वो भविष्य में अपने पार्टनर के साथ नहीं रहना चाहते हैं. इनमें से 20% लोगों ने स्वीकारा है कि वह अपने साथी से प्यार नहीं करते हैं. वहीं 1 तिहाई लोगों ने कहा कि वो जीवन से कुछ और ही चाहते हैं.

बता दें कि लंबे समय तक रिश्ते में बने रहने से ब्रेकअप करने में परेशानी है. वहीं आप अपने रिश्ते में खुश नहीं हैं तो अलग होने में कोई हर्ज नहीं है. वहीं रिसर्च में ऐसे लोग भी मिले जिन्होंने मूव ऑन कर लिया और दूसरे रिश्ते में बंध गए. ऐसे लोग पहले रिश्ते की तुलना में अधिक खुश दिखे.

Trending news