हरियाणा में डेढ़ साल बाद शुरू हुई राशन कार्ड प्रक्रिया, ऑनलाइन करना होगा आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1310953

हरियाणा में डेढ़ साल बाद शुरू हुई राशन कार्ड प्रक्रिया, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (Food and Supplies Department) न पूरे प्रदेश में राशन कार्ड बनाए जाने की फाइल को सरकार के पास भेज दी है. सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद ही प्रदेश में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा. इस बार राशन कार्ड ऑनलाइन बनाएं जाएंगे. राशन कार्ड के लिए लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

हरियाणा में डेढ़ साल बाद शुरू हुई राशन कार्ड प्रक्रिया, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

Ration Card: हरियाणा में पिछले डेढ़ साल आम जनता के राशन कार्ड नहीं बन रहे हैं. लेकिन, लंबे समय के बाद कुरुक्षेत्र और हिसार में इस प्रक्रिया को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है. मगर दूसरी तरफ बाकी जिलों के लोगों का यह इंतजार अभी तक खत्म नहीं हुआ है.

तो वहीं, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (Food and Supplies Department) न पूरे प्रदेश में राशन कार्ड बनाए जाने की फाइल को सरकार के पास भेज दी है. सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद ही प्रदेश में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, इस बार सभी राशन कार्ड ऑनलाइन बनाएं जाएंगे. लेकिन, इस बार खास बात यह है कि BPL और AAY कार्ड में परिवार पहचान पत्र में दर्ज करवाई गई आय के अनुसार ही बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ेंः गुरुग्राम में सैक्स रैकेट का पर्दाफाश, 2 लड़कियों समेत 4 को  किया गिरफ्तार

बता दें कि जिन परिवारों की आय 1.20 लाख रुपए सलाना है उनके AAY कार्ड बनेंगे. वहीं, 1.20 से 1.80 लाख रिपये सालाना आय वाले लोगों के कार्ड बनेंगे. इसके लिए सभी पात्रों को ऑनलाइन जाकर अप्लाई करना होगा.

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने परिवार पहचान पत्र की वजह से से नए राशन कार्ड पर फरवरी 2022 में रोक लगा दी थी. राज्य में अभी तक 67 लाख पहतान पत्र बन चुके हैं और राश कार्ड सिर्फ 27 लाख ही हैं.

Trending news