Ramadan 2023: WHO ने दिए रोजा रखने के दिशानिर्देश, कहा- पूरे महीने स्वस्थ रहेगा इंसान
Advertisement

Ramadan 2023: WHO ने दिए रोजा रखने के दिशानिर्देश, कहा- पूरे महीने स्वस्थ रहेगा इंसान

22 मार्च से मुस्लिम धर्म के लोगों का सबसे पाक महीना शुरू हो रहा है. इस दौरान मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक रोजा रखते हैं. वहीं रोजा के दौरान रमजानी पूरे दिन कुछ खाता पीता नहीं. इसके लिए WHO ने कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

 

Ramadan 2023: WHO ने दिए रोजा रखने के दिशानिर्देश, कहा- पूरे महीने स्वस्थ रहेगा इंसान

Ramadan 2023: 22 मार्च से मुसलमानों के अहम त्योहार रमजान शुरू हो रहे हैं. वहीं रमजान को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कुछ जानकारी और दिशानिर्देश जारी किए हैं. मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए रमजान का महीना बहुत ही पाक होता है, इस्लामिक कैलेंडर के पवित्र महीने रमजान को देशभर के मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक रोजा रखते हैं. इसके लिए WHO ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं, इनको फॉलो करके रोजा रखने वाला इंसान पूरे महीने स्वस्थ रह सकता है. 

ये भी पढ़ें: Chaitra Amavasya 2023: चैत्र अमावस्या पर बुरी शक्तियों के साये से बचने के लिए करें ये काम

 

बता दें कि इस साल रमजान 22 मार्च 2023 से शुरू होकर 21 अप्रैल को खत्म होंगे. वहीं आधा चांद देखकर ही ईद की घोषणा की जाएगी. इस दौरान ज्यादातर मुसलमान पूरे महीने रोजा रखते हैं. इसके बाद ईद-उल-फितर मनाने के साथ ही रमजान का महीना खत्म हो जाता है. पूरे रमजान के महीने में रमजानी सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक न कुछ खाते हैं और न ही कुछ पीते हैं. ऐसे में WHO ने कुछ जरूरी जानकारी शेयर की है. 

WHO के अनुसार अगर रमजानी इन चीजों को फॉलो करता है तो वो पूरे महीने स्वस्थ रह सकता है. इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखने के दिशानिर्देश दिए हैं.

1. ज्यादा मात्रा में पिएं पानी: जैसा की हम सभी लोग जानते हैं कि रोजा सहरी के साथ शुरू होता है. इसका मतलब होता है सूर्योदय से पहले खाया जाने वाला खाना. वहीं इफ्तार के साथ रोजा खत्म होता है, जिसका मतलब होता है कि सूर्यास्त के बाद खाया जाने वाला खाना. वहीं रोजा शुरू होने से पहले रोजा रखने वाले को धेर सारा पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से रमजानी सारा दिन हाइड्रेटेड रहेगा.

2. गर्मी से बचने की करें कोशिश: हालांकि रमजान शुरू होने से पहले मौसम काफी सुहाना हो गया है. वहीं गर्मी के मौसम में रोजा रखने वाले को और भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए रोजा के दौरान आप कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा देर तक ठंडी जगह पर रहें, गर्मी से बचने की कोशिश करें. 

3. इन चीजों के सेवन से बचें: बता दें कि इफ्तार के बाद ज्यादा मात्रा में मिठाई खाने से बचना चाहिए. साथ ही वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन भी एक लिमिट में करना चाहिए. साथ ही रोजा रखने वाले को तली-भुनी चीजों का कम सेवन करना चाहिए. इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा.

4. सहरी में इन चीजों को शामिल करें: सहरी से ही रोजा रखने की शुरुआत की जाती है. इसलिए सहरी में सब्जियों, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त भोजन का ही सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी.

5. फल: रोजाना ज्यादा मात्रा में पानी पीना हर किसी के लिए संभव नहीं है. इसलिए आप कुछ ऐसे फलों का सेवन करें, जो आपको सारा दिन हाइड्रेटेड रख सके.

Trending news