रेलवे स्टेशनों पर Enquiry Counter से नहीं मिलेगी जानकारी, अब यहां मिलेंगे सवालों के जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1283884

रेलवे स्टेशनों पर Enquiry Counter से नहीं मिलेगी जानकारी, अब यहां मिलेंगे सवालों के जवाब

Sahyog : रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि सभी जोन के रेलवे स्टेशनों पर मौजूद पूछताछ केंद्रों (Railway Enquiry cum Information Booth/Counter) को अब 'सहयोग' केंद्र के नाम से जाना जाएगा. 

रेलवे स्टेशनों पर Enquiry Counter से नहीं मिलेगी जानकारी, अब यहां मिलेंगे सवालों के जवाब

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए कुछ न कुछ नया करती रहती है. इसी क्रम में अब एक और फैसला किया गया है. अब प्लेटफॉर्म पर बने इंक्वारी कम इन्फॉर्मेशन बूथ/ काउंटर  (Enquiry cum Information Booth/Counter) पर यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मिलेगी. ऐसा नहीं है कि अब यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर जानकारी ही नहीं मिलेगी. 

ये भी पढ़ें : Supertech Twin Tower : 21 अगस्त को होगा विस्फोट, नोएडा के आसमान में नहीं उड़ेंगे विमान

दरअसल रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि सभी जोन के रेलवे स्टेशनों पर मौजूद पूछताछ केंद्रों (Railway Enquiry cum Information Booth/Counter) को अब 'सहयोग' (Sahyog) केंद्र के नाम से जाना जाएगा.  रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने सोमवार को यह सर्कुलर जारी किया. 

अगर आपको भी ट्रेन से कहीं जाना हो तो गाड़ी किस प्लेटफॉर्म पर आएगी या कितनी देर में आएगी, इन तमाम जानकारियों के लिए यात्री रेलवे स्टेशन पर मौजूद पूछताछ केंद्र पर जाते हैं. इन पूछताछ केंद्रों पर आपको अपने सभी सवालों का जवाब मिल जाता है. 

ये भी पढ़ें : Delhi Metro की सर्विस को लेकर कितने संतुष्ट हैं आप, DMRC पूछ रही सवाल, दे दें अपने जवाब

इससे पहले रेलवे ने यात्रा के दौरान लोगों को जानकारी देने और शिकायतों के शीघ्र निपटारे के लिए मार्च 2021 में सभी हेल्‍पलाइन नंबरों की जगह एक ही नंबर ‘139’ जारी किया था. वर्तमान को हेल्पलाइन 182 को छोड़कर सारे हेल्पलाइन नंबर की जगह अब केवल 139 नंबर काम करता है. आईवीआरएस यानी इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स प्रणाली (IVRS) पर आधारित हेल्पलाइन नंबर 139 पर 12 भाषाओं में रेस्पॉन्स मिलता है.

अक्सर यात्रियों को ऐसा लगता है कि उन्हें प्लेटफार्म पर सही जानकारी नहीं मिल पा रही है. ऐसे में रेलवे ने उनकी सुविधा के लिए देश के 9 स्टेशनों पर प्राइवेट कर्मचारियों को तैनात करने का फैसला किया है. ये नौ स्टेशन हैं बादशाहनगर, लखनऊ जंक्शन, मनकापुर, गोरखपुर जंक्शन, ऐशबाग सीतापुर, बस्ती खलीलाबाद और गोंडा जंक्शन है. आज से इन स्टेशनों पर निजी कर्मचारी यात्रियों की हरसंभव मदद करेंगे. निजी कर्मचारी ही अनाउंसमेंट सिस्टम, डिस्प्ले बोर्ड, कोच गाइडेंस और क्लॉक रूम (अमानती सामान घर) की जिम्मेदारी संभालेंगे.

 

 

Trending news