Propose Day: जानें कब और कैसे हुई इसकी शुरूआत, आखिर क्यों करते हैं इस दिन प्रपोज
Advertisement

Propose Day: जानें कब और कैसे हुई इसकी शुरूआत, आखिर क्यों करते हैं इस दिन प्रपोज

फरवरी महीने को प्यार का महीना कहा जाता है. क्योंकि इस महीने में ही valentines day और valentines week आता है. इस पूरे हफ्ते में हम हमारे पार्टनर के साथ अलग-अलग दिन मनाने लग जाते हैं.

Propose Day: जानें कब और कैसे हुई इसकी शुरूआत, आखिर क्यों करते हैं इस दिन प्रपोज

Valentines day: प्यार का महीना फरवरी कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगा. इस महीने में हम अपनी फीलिंग्स को अपने स्पेशल पर्सन के साथ शेयर कर सकते हैं. वैसे तो कभी-भी कर सकते हैं, लेकिन इस महीने में एक खास हफ्ता बनाया गया है, जिसमें हम अपने प्यार का इजाहार कर सकते हैं. फरवरी में ढेर सारे डे मनाए जाते हैं, लेकिन आज हम प्रपोज डे के बारे में बात करेंगे, कि इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई थी.

प्रपोज डे 
प्रपोज डे के दिन हम सभी अपने पार्टनर के सामने प्यार का इजहार करते हैं. खासतौर पर नए रिश्ते की शुरुआत के लिए प्रपोज डे एक अच्छा दिन है, लेकिन क्या आपको पता है कि प्रपोज डे के पीछे की क्या कहानी है? ऐसा ही प्रश्न मेरे दिमाग में आया जिसके बाद मैंने इस विषय के बारे में जानने की कोशिश की. चलिये आपको बताते हैं कि आखिर प्रपोज डे पर ही प्यार का इजहार क्यों होता है.

ये भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में मीट खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, नहीं दिया ध्यान तो होगी ये भयंकर बीमारी

इस तरह हुई प्रपोज डे मनाने की शुरुआत
बता दें कि इस दिन की शुरुआत  जॉन माइकल ओ’लफलिन ने कि थी. दरअसल उनका भाई एक लड़की से प्यार करता था, लेकिन वो अपने प्यार का इजहार नहीं कर सका.  इजहार न करने की वजह से उसे बिना बताए ही लाइफ में आगे बढ़ना पड़ा. इसलिए अपने भाई को प्यार में हारने के बाद इश दिन को छुट्टी के रूप में घोषित किया गया. इसके बाद से प्रपोज डे मनाने की परंपरा शुरू हो गई.

यह उन लोगों के लिए खास दिन है, जो किसी से प्यार तो करते हैं, लेकिन अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए यह दिन बहुत खास है. किसी को प्यार करने के साथ-साथ उसके सामने प्यार का इजहार करने के लिए यह दिन काफी खास है. प्रोपोज करते वक्त आप किसी के आगे अपने दिल की बात रखते हैं. ऐसे में आप उन्हें बताना है न कि ऊपर प्रेशर क्रिएट करना है.

Trending news