Ballabhgarh News: फरीदाबाद न्यू टाउन और बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन की बदलेगी काया, मिलेगी ये नई सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2129606

Ballabhgarh News: फरीदाबाद न्यू टाउन और बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन की बदलेगी काया, मिलेगी ये नई सुविधाएं

Amrit Bharat Station Scheme: फरीदाबाद न्यू टाउन रेलवे स्टेशन के विकास कार्यों पर करीब 35 करोड़ रुपये और बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर करीब 48 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य प्रगति पर हैं, जिसमें भवन सुधार कार्य, फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म, शेल्टर व यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए इलैक्ट्रिक एस एंड टी सहित अन्य कार्य करवाए जा रहे हैं. 

Ballabhgarh News: फरीदाबाद न्यू टाउन और बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन की बदलेगी काया, मिलेगी ये नई सुविधाएं

Ballabhgarh News: रेलवे द्वारा यात्रियों की सुलभ और बेहतर यात्रा के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण समेत अनेकों कार्य किए जा रहे हैं. केंद्रीय सरकार द्वारा साल 2024-25 के बजट में रेल के विकास के लिए करोड़ों रुपये आवंटित किए हैं.

वंदे मातरम जैसी ट्रेन चलाई जा रही है. जो राज्य के लोगों को तेज, सुगम और सुविधाजनक सफर का अनुभव कर रही है. नई रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है, जिससे अपेक्षित क्षेत्र की आर्थिक सामाजिक प्रगति हो रही है. रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को नई गति देने के लिए वर्तमान में बहुत से कार्य किया जा रहे हैं. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत में एक साथ 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास उद्घाटन और राष्ट्रीय को समर्पण किया गया है.

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर आज केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने सैकड़ो लोगों के साथ अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 2,000 से अधिक आदर्श रेलवे स्टेशनों/आरओबी/आरयूबी का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस अवसर पर विकसित भारत विकसित रेल प्रतियोगिता में अव्वल आने वाली छात्रों को केंद्रीय राज्य मंत्री ने मेडल पहनकर और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया. वहीं स्कूली छात्राओं ने विकसित भारत विकसित रेल थीम के ऊपर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए. 

अब फरीदाबाद रेलवे स्टेशन ही आधुनिक नहीं होगा, न्यू टाउन और बल्लभगढ़ स्टेशन भी नए रंग-रूप में नजर आएगा. इन दोनों स्टेशनों को अमृत भारत योजना स्टेशन के तहत बनाया जाएगा. यहां मेट्रो स्टेशन या देश के बेहतरीन रेलवे स्टेशनों जैसी मॉडर्न सुविधाएं होंगी. पार्किंग की बेहतरीन सुविधा भी होंगी.

ये भी पढ़ें: कोलकाता से फोन पर मिलती थी Nafe Singh Rathi को धमकी, CBI करेगी हत्याकांड की जांच
 
कृष्ण पाल गुर्जर ने बताया कि भारतीय रेलवे के महत्वकांक्षी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 262 करोड़ रुपये की लागत से फरीदाबाद रेलवे स्टेशन का पूर्ण विकास का कार्य अभी जारी है. वहीं रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों पर कुल लागत करीब 129 करोड़ रुपये और रेलवे ओवर ब्रिज बनाने पर कुल लागत लगभग 376 करोड़ रुपये आएगी. उनके अनुसार बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर करीब 48 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य प्रगति पर हैं, जिसमें रेलवे का निर्माण, फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म, शेल्टर व यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए इलैक्ट्रिक एस एंड टी समेत अन्य कार्य करवाए जा रहे हैं.

वहीं फरीदाबाद न्यू टाउन रेलवे स्टेशन के विकास कार्यों पर करीब 35 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिसमें भवन सुधार कार्य, फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म, शेल्टर व यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए इलैक्ट्रिक एस एंड टी सहित अन्य कार्य करवाए जा रहे हैं. इसके अलावा पलवल रेलवे स्टेशन पर भी करीब 45 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य प्रगति पर हैं. इनमें स्टेशन निर्माण, फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म, शेल्टर व यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए इलैक्ट्रिक एस एंड टी सहित अन्य कार्य करवाए जा रहे हैं. 

उन्होंने पिछले 70 साल में पूर्व की सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश में रेलवे को फाटक रहित बनाने का अभियान चलाया जा रहा है. जबकि पूर्व की सरकारों ने इस कोई ध्यान नहीं दिया गया था. उन्होंने कहा कि रेलवे फटकों पर घंटे खड़े होने से जहां लोगों को मानसिक पीड़ा होती है. वहीं लोगों का समय भी बर्बाद होता है और ईंधन की खपत का भी बोझ लोगों को उठाना पड़ता है. 

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हर रोज इस स्टेशन पर करीब 55 हजारयात्रियों का उतार व चढ़ाव होता है. मथुरा, होडल व पलवल से आकर हजारों लोग इस स्टेशन पर उतरते हैं. अब स्टेशन की नई बिल्डिंग होगी, जिसमें सभी ऑफिस होंगे. पार्किंग की बेहतरीन सुविधा होगी. नया प्रवेश द्वार बनेगा. फुट ओवरब्रिज बीचोंबीच बनाया जाएगा. बुकिंग काउंटर होंगे. प्लैटफॉर्म का विस्तार किया जा रहा है. इस से मुसाफिरों को काफी सहूलियत मिलेगी.

Input: Amit Chaudhary

Trending news