महिलाओं को UTI की परेशानियों से मिलेगी निजात, शारीरिक संबंध से पहले और बाद में करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1574826

महिलाओं को UTI की परेशानियों से मिलेगी निजात, शारीरिक संबंध से पहले और बाद में करना होगा ये काम

UTI Problem: अधिकतर महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने से पहले यूरीन डिस्चार्ज करना पसंद करती है. ऐसा करने से उन्हें यौन सुख मिलता है. शारीरिक संबंध के दौरान ऑर्गेज्म काफी अहम भूमिका निभाता है और ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए मूत्राशय का खाली होना जरूरी है. 

महिलाओं को UTI की परेशानियों से मिलेगी निजात, शारीरिक संबंध से पहले और बाद में करना होगा ये काम

UTI Problem: अक्सर महिलाएं अपनी सेहत को काफी नजरअंदाज करती है, जिसकी वजह से उन्हें आगे चलकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यह बीमारियां उनकी फर्टिलिटी को भी नुकसान पहुंचाती है. इतना ही नहीं खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल का असर महिलाओं के यौन स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता पर भी पड़ रहा है. इस दौरान महिलाओं को यौन और प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उन्हें अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना चाहिए.

वहीं, शारीरिक संबंध के दौरान की गई गलतियों की वजह से महिलाओं को संक्रमित कर देती है. यह गलतियां महिलाओं को यौन संचारित रोगों (sexually transmitted diseases), वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के बढ़ते जोखिम में डाल देती हैं, लेकिन शारीरिक संबंध और यौन स्वास्थ्य के बारे में कई गलत धारणाएं भी हैं. गायनोकॉलिजिस्ट के मुताबिक, महिलाओं और पुरुषों को शारीरिक संबंध बनाने से पहले और बाद में यूरीन डिस्चार्ज करना चाहिए. खासकर महिलाओं को...

गायनोकॉलिजिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, शारीरिक संबंध बनाने से पहले और बाद में यूरीन डिस्चार्ज जरूर करना चाहिए. इससे इंफेक्शन का भी खतरा कम होता है. गायनोकॉलिजिस्ट का कहना है कि यौन संबंध बनाते वक्त महिलाओं को, जिस संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा होता है वो यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (urinary tract infection). UTI एक ऐसी बिमारी है जो किडनी, यूटेरस, ब्लैडर और मूत्रमार्ग सहित मूत्र प्रणाली के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है.

शारीरिक संबंध बनाने से पहले करें ये काम

गायनोकॉलिजिस्ट के मुताबिक, अधिकतर महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने से पहले यूरीन डिस्चार्ज करना पसंद करती है. ऐसा करने से उन्हें यौन सुख मिलता है. शारीरिक संबंध के दौरान ऑर्गेज्म काफी अहम भूमिका निभाता है और ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए मूत्राशय का खाली होना जरूरी है. एक्सपर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, शारीरिक संबंध बनाने के बाद लंबे समय तक पेशाब को रोक कर नहीं रखना चाहिए. यूरीन डिस्चार्ज से कीटाणुओं और जीवाणुओं को बाहर निकालने में मदद मिलती है जिससे मूत्र पथ साफ होता है और बैक्टीरियां पेशाब के जरिए बॉडी से बाहर निकल जाते हैं.

Trending news