संसद में जुमलाजीवी, जयचंद, लॉलीपॉप और सांड़ पर 'बैन', सरकार ने जारी की असंसदीय शब्दों की लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1257615

संसद में जुमलाजीवी, जयचंद, लॉलीपॉप और सांड़ पर 'बैन', सरकार ने जारी की असंसदीय शब्दों की लिस्ट

असंसदीय शब्दों की सूची में अंग्रेजी के कुछ शब्दों और वाक्यों को भी शामिल किया गया है, जिनमें डंकी, गून्स, माफिया, रबिश, स्नेक चार्मर, टाउट, ट्रेटर को शामिल किया गया है. 

 

संसद में जुमलाजीवी, जयचंद, लॉलीपॉप और सांड़ पर 'बैन', सरकार ने जारी की असंसदीय शब्दों की लिस्ट

नई दिल्ली : संसद के दोनों सदनों में माननीयों के लिए असंसदीय शब्दों के इस्तेमाल को रोकने के लिए सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है. इसमें हिंदी और अंग्रेजी में इस्तेमाल होने वाले कुछ शब्दों को वर्जित किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान सदस्य अब चर्चा के दौरान जुमलाजीवी, बाल बुद्धि सांसद, शकुनी, जयचंद, लॉलीपॉप, चांडाल चौकड़ी, गुल खिलाए, पिठ्ठू जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति चुनाव से पहले एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के बारे में बड़ा खुलासा, दौलत कम-केस ज्यादा

लोकसभा सचिवालय ने असंसदीय शब्द 2021 शीर्षक के तहत ऐसे शब्दों और वाक्यों की सूची जारी की है. संसद के भीतर बोलचाल के दौरान ऐसे शब्दों का इस्तेमाल अमर्यादित आचरण माना जाएगा और वे सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे.

सांसद ये शब्द नहीं बोल पाएंगे 

सदन के अंदर सदस्य कमीना, काला सत्र, दलाल, खून की खेती, चिलम लेना, छोकरा, कोयला चोर, गोरू चोर, सांड जैसे शब्द नहीं  पाएंगे. इसके अलावा सदन अध्यक्षीय पीठ पर आक्षेप को लेकर भी कई वाक्यों को असंसदीय अभिव्यक्ति की श्रेणी में रखा गया है. इसमें ‘आप मेरा समय खराब कर रहे हैं', 'आप हम लोगों का गला घोंट दीजिए', चेयर को कमजोर कर दिया है और यह चेयर अपने सदस्यों का संरक्षण नहीं कर पा रही है आदि वाक्यों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

अगर कोई सदस्य पीठ पर आक्षेप लगाते हुए कहता है -जब आप इस तरह से चिल्लाकर वेल में जाते थे, उस वक्त को याद करूं या आज जब आप कुर्सी पर बैठे हैं तो इस वक्त को याद करूं'. इस वार्तालाप को असंसदीय मानते हुए इन्हें रिकॉर्ड नहीं किया जाएगा.

WATCH LIVE TV 

तुर्रम खां और ठेंगे को भी 'नो'

असंसदीय अभिव्यक्ति की सूची में छत्तीसगढ़ असेंबली में बैन किए शब्दों और वाक्यों को भी रखा गया है, जिनमें बॉब कट हेयर, गरियाना, अंट-शंट, उचक्के , उल्टा चोर कोतवाल को डांटे आदि शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान विधानसभा में असंसदीय घोषित किए जा चुके कुछ शब्दों को भी रखा गया है, जिसमें कांव कांव करना, तलवे चाटना, तड़ीपार, तुर्रम खां तथा झारखंड विधानसभा में अससंदीय घोषित किए गए ‘कई घाट का पानी पीना, ठेंगा दिखाना भी शामिल है.

अंग्रेजी के शब्दों पर भी प्रतिबंध

असंसदीय शब्दों की सूची में अंग्रेजी के कुछ शब्दों और वाक्यों को भी शामिल किया गया है, जिनमें डंकी, गून्स, माफिया, रबिश, स्नेक चार्मर, टाउट, ट्रेटर, विच डॉक्टर, ‘आई विल कर्स यू', बिट्रेड, ब्लडशेड, शेडिंग क्रोकोडाइल टियर्स आदि को शामिल किया गया है. 

 

 

Trending news