Oscar Award 2023:ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी में भारतीय फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को मिला बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड
Advertisement

Oscar Award 2023:ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी में भारतीय फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को मिला बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड

Oscar Award 2023: ऑस्कर से देश के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, भारतीय फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड जीत लिया है

Oscar Award 2023:ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी में भारतीय फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को मिला बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड

Oscar Award 2023: लॉस एंजिलिस में सुबह 5.30 बजे से 95वें ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी का आगाज हो चुका है. इस अवॉर्ड को लेकर भारतीय फैंस में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है.ऑस्कर अवॉर्ड में भारतीय डॉक्यूमेंट्री फिल्म ऑल दैट ब्रीथ्स रेस से बाहर हो गई और नैवेल्नी को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री मूवी अवॉर्ड मिला है, जिसके बाद अब सबकी निगाहें आरआरआर (RRR) पर टिकीं हैं. वहीं ऑस्कर से देश के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, भारतीय फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड जीत लिया है.

अवॉर्ड प्रेजेंटेशन सेरेमनी को होस्ट करेंगीं दीपिका
ऑस्कर अवॉर्ड प्रेजेंटेशन सेरेमनी को भारतीय एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण होस्ट करेंगी.  प्रेजेंटर के रूप में दीपिका ने ब्लैक ऑफ शोल्डर गाउन में बेहद खूबसूरत नजर आईं. 

fallback

भारतीय फिल्म को मिला बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड 
कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा डायरेक्ट की गई भारतीय फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला है. यह फिल्म एक दक्षिण भारत के कपल और हाथी पर बनाई गई है.

कैसे हुई Oscar Award की शुरुआत
ऑस्कर अवॉर्ड इस वक्त पूरी दुनिया में चर्चा में बना हुआ है,लेकिन क्या आप जानते हैं कि आस्कर अवार्ड का नाम पहले  एकेडमी अवॉर्ड था. इसकी शुरुआत साल 1927 में हुई. अमेरिका के MGM स्टूडियो के चीफ लुईस बी मेयर ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक ऐसा अवार्ड बनाने का प्लान किया, जिससे फिल्म इंडस्ट्री के लोगों को मोटिवेशन मिले. इसके लिए एक  'इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर ऑफ आर्ट एंड साइंस' बनाने का प्रस्ताव रखा गया. लोगों की मंजूरी मिलने के बाद  16 मई 1929 से इस शो की पहली सेरेमनी हुई.

अब तक 5 बार इंडियन्स ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड

1. 1983 में रिलीज हुई फिल्म गांधी के लिए भानु अथैया को बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइनर का अवॉर्ड मिला था.

2. 1992 में फिल्ममेकर सत्यजीत रे को ‘ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट’ अवॉर्ड से मिला था.

3. एआर रहमान को साल 2008 में रिलीज हुई ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के म्यूजिक और सॉन्ग के लिए बेस्ट म्यूजिक कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला.

4. गुलजार को ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के गाने ‘जय हो’ के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला.

5. ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के लिए रेसुल पोक्कुट्टी को ‘बेस्ट साउंड मिक्सिंग’ कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला.

Trending news