Operation Pink: दिल्ली में ज्वैलर्स 'पिंक' नोट को कर रहे सफेद, स्टिंग ऑपरेशन कर किया खुलासा
Advertisement

Operation Pink: दिल्ली में ज्वैलर्स 'पिंक' नोट को कर रहे सफेद, स्टिंग ऑपरेशन कर किया खुलासा

Operation Pink: दिल्ली में ज्वैलर्स एक बार फिर ब्लैक मनी को सफेद करने का काम कर रहे हैं. दरअसल 2000 के नोट को वापस लेने के ऐलान के बाद लोग उस पैसे से सोना खरीद रहे हैं.

 

Operation Pink: दिल्ली में ज्वैलर्स 'पिंक' नोट को कर रहे सफेद, स्टिंग ऑपरेशन कर किया खुलासा

Operation Pink: 19 मई 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने 2 हजार के नोट वापस लेने का फैसला किया था. वहीं इसको बदलवाने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 तक है, लेकिन जिन लोगों के पास अधिक मात्रा में 2000 के नोट हैं. वहीं पकड़े जाने के जर से वो लोग अपने काले धन को सफेद करने के लिए ज्वैलर्स का सहारा ले रहे हैं. इसको लेकर हमारे सहयोगी चैनल ज़ी न्यूज ने Operation Pink चलाया. इस दौरान राजधानी दिल्ली में बड़े ज्वैलर्स द्वारा किए जा रहे काले धन के संचालन का पर्दाफाश हुआ है. वहीं सोने को मार्केट रेट से अधिक दाम पर बेचा जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Haryana Accident News: मंत्री बनवारी लाल के काफिले को बस ने मारी टक्कर, चालक पर लगा लापरवाही का आरोप

 

बता दें कि खुफिया ऑपरेशन के दौरान पता लगा कि यहां 2 हजार का नोट चलाने के लिए एक कोडवर्ड रखा गया है, जो कि पिंक है. 2000 के नोट को ठीक वैसे ही अवैध तरीके से सफेद किया जा रहा है, जैसे 2016 में नोटबंदी के समय हुआ था. 

बता दें कि मशहूर ज्वैलर्स 2,000 रुपये के नोट के बदले बाजार भाव से ऊंचे दामों पर सोना बेच रहे हैं. पीपी ज्वेलर्स और त्रिभुवनदास भीमजी झवेरी जैसे स्वर्ण व्यापारी 2,000 रुपये के नोटों के अवैध एक्सचेंज में शामिल पाए गए. ज़ी न्यूज़ के 'ऑपरेशन पिंक' ने इन काले कारोबार के जरिये 'गुलाबी नोटों' को सोने में बदलने के काले कारोबार का सच उजागर किया है. यहां बिना बिल काटे दो हजार रुपये के नोटों की गड्डी लेकर आओ और बिना बिल कटवाए हाथोंहाथ गोल्ड ले जाओ. 

कारोबारी ने एक बार फिर आपदा को अवसर बनाते हुए नजर आ रहे हैं. ज्वैलर्स 2,000 रुपये के नोट के बदले 63000 का सोना 70000 हाजर रुपये प्रति 10 ग्राम बेचा जा रहा है.

इस ऑपरेशन पिक को अंजाम देने के लिए ज़ी मीडिया के रिपोर्टर एक ग्राहक के तौर पर गए. जहां उन्हें कुछ और बातें पता लगी. इसमें पहली बात ये है कि 2000 के नोट का कोडवर्ड पिंक है. वहीं अगर आप कार्ड से पेमेंट कर हैं तो सोने की कीमत कुछ और होगी. साथ ही आप 2000 के नोट से खरीददारी करते हैं तो सोने की कीमत बढ़ जाती है. इसके अलावा इन नोटों के बदले सोने का सिक्का ज्यादा सुर्खियों में है. इन ज्वैलर्स ने बैंक के साथ जुगाड़ किया हुआ है, जो 2 हजार के नोट बिना किसी रिकॉर्ड के जमा करने की इजाजत दे रहे हैं. पड़ताल के दौरान पता लगा कि ज्वैलर्स बिना किसी डर के 2000 के नोटों को सफेद धन में बदल रहे हैं.

Trending news