दिल्ली में कम और तेलंगाना में सबसे ज्यादा महंगाई, देखें अपने राज्य का नंबर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1448271

दिल्ली में कम और तेलंगाना में सबसे ज्यादा महंगाई, देखें अपने राज्य का नंबर

 सरकार द्वारा जारी महंगाई के आकड़ों से दिल्ली वाले बेहद खुश होंगे. देश की राजधानी में अक्टूबर महीने में महंगाई दर सबसे कम रही, वहीं तेलंगाना में सबसे अधिक.

दिल्ली में कम और तेलंगाना में सबसे ज्यादा महंगाई, देखें अपने राज्य का नंबर

नई दिल्ली: दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है. सरकार द्वारा जारी महंगाई के आकड़ों के अनुसार देश की राजधानी में महंगाई दर सबसे कम रही. अक्टूबर महीने के आकड़ों में दिल्ली में 2.99 प्रतिशत के साथ सबसे कम महंगाई दर, वहीं तेलंगाना में 8.82 प्रतिशत के साथ सबसे महंगाई दर्ज की गई. 

उच्च महंगाई दर के क्रम में राज्य 
उच्च महंगाई दर के क्रम में राज्यों की सूची देखें, तो इसमें 8.82 प्रतिशत महंगाई दर के साथ तेलंगाना सबसे टॉप पर आता है. वहीं 7.93 प्रतिशत महंगाई के साथ आंध्र प्रदेश दूसरे नंबर पर और हरियाणा 7.79 प्रतिशत की महंगाई दर के साथ तीसरे नंबर पर है. 

ये भी पढ़ें: International Men’s Day 2022: 19 नवंबर से हुई अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की शुरुआत, जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

ये भी पढ़ें: Cholesterol और High Blood Presure की समस्या हो जाएगी गायब, बस खाने में बदल दें ये एक चीज

 

कम महंगाई दर वाले राज्य 
दिल्ली में सबसे कम महंगाई दर 2.99 प्रतिशत रही, वहीं दूसरे नंबर पर  4.42 प्रतिशत मंहगाई के साथ हिमाचल प्रदेश, 4.52 प्रतिशत महंगाई दर के साथ तीसरे नंबर पर पंजाब और 5.84 प्रतिशत के साथ चौथे नंबर पर बिहार रहा.     

आपको बता दें कि सितंबर महीने में देश की खुदरा महंगाई दर 7.41 प्रतिशत थी, जो अक्टूबर माह में घट कर 6.77 प्रतिशत हो गई. खाने-पीने की चीजों के दाम कम होने की खुदरा महंगाई दर  में कमी आई है. 

आने वाले दिनों में और कम हो सकती है मुद्रास्फीति
केयर रेटिंग्स की मुख्य अर्थशास्त्री रजनी सिन्हा ने इन महंगाई दरों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि खुदरा महंगाई दर 6.8 प्रतिशत पर आ गई है. जो तीन महीने में अपने सबसे निचले स्तर पर है. इससे खाने-पीने वाली वस्तुओं के मुल्य कम हुए हैं. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले दिनों में मुद्रास्फीति और कम होगी.

Trending news