Noida Crime: महाठगों के रडार पर अमेरिकी नागरिक, 40 आरोपी गिरफ्तार, लग्जरी गाड़ियों समेत विदेश मुद्रा बरामद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1973548

Noida Crime: महाठगों के रडार पर अमेरिकी नागरिक, 40 आरोपी गिरफ्तार, लग्जरी गाड़ियों समेत विदेश मुद्रा बरामद

Noida Crime: नोएडा पुलिस व STF ने पिछले 4 दिन में तीन फर्जी कॉल सेंटरों का खुलासा किया है. इस मामले में पुलिन ने अब तक 40 लोगों को गिरफ्तार किया है. यह लोग अब तक 50 हजार अमेरिकी नागरिक को अपनी ठगी का शिकार बना चुके हैं.

Noida Crime: महाठगों के रडार पर अमेरिकी नागरिक, 40 आरोपी गिरफ्तार, लग्जरी गाड़ियों समेत विदेश मुद्रा बरामद

Noida Crime: देश के हाईटेक शहर के रुप अपनी पहचान बनाने वाला नोएडा अब वर्ल्ड में साइबर क्राइम के हब के रुप में जाना जाने लगा है. साइबर ठग नोएडा में बैठकर दूर न्यूयॉर्क के लोगों को शिकार बना रहे हैं. पुलिस व एसटीएफ ने पिछले चार दिन में तीन फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा नोएडा व ग्रेटर नोएडा में किया है. पुलिस ने कुल 40 लोगों को गिरफ्तार किया है इन सभी कॉल सेंटर से अमेरिकी नागरिकों से ठगी हो रही थी.

पुलिस के गिरफ्त में खड़े आरोपी 4 साल गाजियाबाद व ग्रेनो वेस्ट की अलग-अलग सोसाइटियों में लोकेशन बदल बदलकर कॉल सेंटर संचालित कर विदेशियों से करोड़ों की ठगी कर चुके हैं. इन सभी कॉल सेंटर से अमेरिकी नागरिकों से ठगी हो रही थी और महाठगों के रडार पर 50 हजार अमेरिकी नागरिक थे. एडिशनल सीपी आनंद कुलकर्णी ने बताया कि अमेरिकी नागरिक डेवन ने यूपी पुलिस से शिकायत की थी कि उनके बैंक ऑफ अमेरिका के खाते से हांगकांग के AHSBC के अकाउंट में रकम ट्रांसफर किया गया है और इसका लिंक नोएडा से भी है.

ये भी पढ़ेंः Ghaziabad Crime: प्रेम प्रसंग में युवक की बेरहमी से हत्या, रास्ते से हटाने का ऐसे बनाया प्लान

इसके बाद एसटीएफ के एएसपी राजकुमार मिश्रा के नेतृत्व में टीम ने जांच की तो नोएडा के सेक्टर-3 में एक फर्जी कॉल सेंटर का पता चला. जांच में जानकारी मिली कि सरगना नीतिन श्रीवास्तव और उनका साथी दिव्य शर्मा कई अन्य लोगों को जोड़कर व्यापक स्तर पर अमेरिकी नागरिकों से ठगी कर रहे हैं. एडिशनल सीपी ने बताया कि इस पूरे नेटवर्क का मास्टरमाइंड नितिन श्रीवास्तव है. पुलिस उसकी तलाश कर रही है. अभी नोएडा के सेक्टर-3 में चल रहे इस फर्जी कॉल सेंटर का कामकाज गिरफ्तार दिव्य शर्मा करता था. 28 वर्षीय दिव्य शर्मा दिल्ली से इतिहास में स्नातक है.

उन्होंने कहा कि ये आरोपी अमेरिकी नागरिकों का डाटा जैसे सोशल सिक्योरिटी नंबर, नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि डार्क वेब के माध्यम से खरीदते थे. फिर वाइट पेजेज वेबसाइट से इन मोबाइल नंबरों से अमेरिकी सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी ले लेते थे. शुक्रवार को सबसे पहले फेज वन क्षेत्र में फिर शनिवार को बिसरख क्षेत्र में कॉल सेंटर का खुलासा किया गया.

ये भी पढ़ेंः Ghaziabad Crime: गाजियाबाद में फिर आया धर्मांतरण का मामला, पत्नी की शिकायत पर पति गिरफ्तार

उन्होंने आगे कहा कि बिसरख क्षेत्र में चल रहे कॉल सेंटर से ही सेक्टर-3 में चलने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पता चला. इसके बाद पुलिस ने रविवार को सेक्टर-3 में इस फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया. आरोपियों से 8 लग्जारी गाड़ी, 23 लेपटॉप, 36 मोबाइल फोन, 4 लाख की नगदी और विदेशी मुद्रा भी बरामद की बरामद हुई है.

(इनपुटः बलराम पांडे)

Trending news