NEET PG 2023 Postponement: नीट पीजी परीक्षा टालने की मांग पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1588243

NEET PG 2023 Postponement: नीट पीजी परीक्षा टालने की मांग पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

NEET PG 2023 Postponement: नीट पीजी 2023 (NEET PG) की परीक्षा और काउंसलिंग के बीच लंबा गैप है, जिसकी वजह से उम्मीदवार परीक्षा को टालने की मांग कर रहे हैं. इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा. 

NEET PG 2023 Postponement: नीट पीजी परीक्षा टालने की मांग पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

NEET PG 2023 Postponement: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) परीक्षा को स्थगित करने की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद ये स्पष्ट हो जाएगा कि नीट पीजी 2023 परीक्षा टलेगी या नहीं. आज होने वाली सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने NBE को कुछ जानकारी और एक समाधान के साथ आने के लिए कहा है. 

क्या है पूरा मामला
नीट पीजी 2023 (NEET PG) की परीक्षा और काउंसलिंग के बीच लंबा गैप है, जिसकी वजह से उम्मीदवार परीक्षा को तीन महीने के लिए टालना चाहते हैं. परीक्षा स्थगित करने से तैयारी कर रहे छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी और तैयारी के लिए अतिरिक्त समय भी मिल जाएगा. अभी परीक्षा का आयोजन 05 मार्च को किया जाना है और 19 मार्च को रिजल्ट आ जाएंगे. 

दो बार बढ़ाई गई इंटर्नशिप की डेट 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने MBBS उम्मीदवारों के लिए एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप (MBBS Internship) को पूरा करने की डेट 13 जनवरी को बढ़ाकर 30 जून कर दी थी. दूसरी बार इसे बढ़ाकर 11 अगस्त कर दिया गया. क्योंकि इंटर्नशिप की डेट बढ़ाकर 11 अगस्त कर दी गई है और काउंसलिंग 11 अगस्त के बाद आयोजित की जानी है, यही वजह है कि उम्मीदवार परीक्षा की डेट बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. 
 
पिछली सुनवाई में क्या हुआ
इसके पहले हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एनबीई (NBE) का प्रतिनिधित्व कर रही अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी से याचिकाकर्ताओं द्वारा नीम कट पीजी 2023 (NEET PG) पात्रता परीक्षा की डेट के मुद्दे पर समाधान निकालने को कहा. साथ ही कहा कि 'जब हम न्यायिक परीक्षा स्थगित करते हैं, तो इसकी तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए पीड़ा होती है. पूरी गति बदल जाती है'. साथ ही सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने अगली सुनवाई तक इस मुद्दे को खुला रखने की बात भी कही थी. 

 

Trending news