Monsoon 2023: मॉनसून के पहले IMD का दूसरा पूर्वानुमान, जानें कहां इंद्र देवता होंगे कितने मेहरबान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1712216

Monsoon 2023: मॉनसून के पहले IMD का दूसरा पूर्वानुमान, जानें कहां इंद्र देवता होंगे कितने मेहरबान

Monsoon 2023: मौसम विभाग (IMD) ने अपना दूसरा पूर्वानुमान जारी कर दिया है, जिसके अनुसार इस साल मौसम मॉनसून के अनुकूल नजर आ रहा है और औसत 96%-104% बारिश का अनुमान है. 

Monsoon 2023: मॉनसून के पहले IMD का दूसरा पूर्वानुमान, जानें कहां इंद्र देवता होंगे कितने मेहरबान

Monsoon 2023: 19 मई को अंडमान-निकोबार द्वीप में मानसून की दस्तक हो चुकी है, जिसके बाद अब जल्द ही देशभर में मॉनसून सीजन की शुरुआत हो जाएगी. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अपना दूसरा पूर्वानुमान जारी कर दिया है, जिसके अनुसार इस साल मौसम मॉनसून के अनुकूल नजर आ रहा है और इसके आगे बढ़ने की स्थिति भी काफी अच्छी है. इस साल औसत 96%-104% बारिश का अनुमान है. 

अल नीनो की संभावना ज्यादा
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस साल अल नीनो की संभावना ज्यादा है और साल के आखिरी तक अल नीनो का खतरा बना रहेगा. वहीं 04 जून तक मॉनसून केरल (Monsoon in Kerala) में दस्तक दे सकता है. 

कहां-कैसी बारिश
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस साल औसत 96%-104% बारिश का अनुमान है. जून-सितंबर में सामान्य बारिश की ज्यादा संभावना है. वहीं उत्तर-पश्चिम में सामान्य से कम बारिश का अनुमान जताया है. मध्य, दक्षिण और उत्तर-पूर्व भारत में सामान्य बारिश संभवना है. IMD के अनुसार, जून में सामान्य से कम बारिश होगी, जिसकी वजह से तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है. वहीं अगले 2-3 दिनों में उत्तर भारत में अच्छी बारिश की हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Delhi Weather Update: आंधी के साथ तेज बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

कब, कहां पहुंचता है मॉनसून
मानसून की शुरुआत अंडमान-निकोबार से होती है, सबसे पहले 16-17 मई के बीच मानसून अंडमान में दस्तक देता है. हालांकि देश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय होता है, जिसकी वजह से मानसून की शुरुआत केरल से मानी जाती है. केरल में मानसून 1 जून तक पहुंचता है, उसके बाद तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी, कोंकण सहित आस-पास के राज्यों में 15-20 जून तक मानसून सक्रिय हो जाता है. इसके बाद मानसून पश्चिमी बेल्ट पर सक्रिय होता है और कर्नाटक, मुंबई में बारिश शुरू होती है, लेकिन इस साल सभी राज्यों में मानसून 3-5 दिन की देरी से पहुंचने का अनुमान है, केरल में भी मॉनसून 04 जून तक दस्तक देगा. 

 

 

Trending news