हरियाणा में अब बेटी बचाओ अभियान में हिस्सा लेंगे भालू, हिरण, मोर... ऐसे करेंगे लोगों से अपील
Advertisement

हरियाणा में अब बेटी बचाओ अभियान में हिस्सा लेंगे भालू, हिरण, मोर... ऐसे करेंगे लोगों से अपील

हरियाणा में बेटी बचाओ अभियान को लेकर मनोहर सरकार एक अनूठी पहल की शुरुआत करने जा रही है. इसके तहत भालू, हिरण, मोर लोगों से अपील करेंगे की कन्या भ्रूण हत्या न करें और जानवरों की सुरक्षा और आपसी सद्भाव कायम रखने की भी अपील करते दिखेंगे.

हरियाणा में अब बेटी बचाओ अभियान में हिस्सा लेंगे भालू, हिरण, मोर... ऐसे करेंगे लोगों से अपील

चंडीगढ़: बेटी बचाओ अभियान को लेकर हरियाणा सरकार लगातार कुछ न कुछ कर रही है. इस अभियान को लेकर हरियाणा में एक अनुठी पहल शुरू की जा रही है. इस पहल के तहत हिसार के डियर पार्क और चिड़ियाघर में बड़ी LED लगाई जाएगी. इस अभीयान को लेकर एक एनिमेशन फिल्म बनाई जाएगी जो इस एलईडी पर चलाई जाएगी. इसमें भालू, हिरण, मोर लोगों से कन्या भ्रूण हत्या न करने, जानवरों की सुरक्षा और आपसी सद्भाव कायम रखने की अपील करते दिखेंगे. इनके वीडियो के साथ डबिंग की जाएगी. वहीं प्राणी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बेटियों को जन्म नहीं लेने देंगे तो बहुएं कहा से लाएंगे. यही बात समझाने के लिए पहल की है. वहीं इन दोनों पार्क में पॉलिथीन को पूरी तरह से बैन करने का फैसला भी लिया है. 

ये भी पढ़ें: Teacher's Day 2022: विश्व के इन 10 देशों मिलती है सबसे बेहतर शिक्षा, जानिए कौन से स्थान पर है भारत

वहीं फतेहाबाद जिला प्रशासन ने भी सरकार के इस अभियान को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. जिला प्रशासन बेटी के जन्म पर अब उस घर में जाकर परिजनों को मिठाई खिलाएगा. इसके साथ ही बधाई पत्र और 1100 रुपये भी दिए जाएंगे. इसको लेकर उपायुक्त जगदीश शर्मा ने महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिले में लिंगानुपात में और अधिक सुधार को लेकर छापेमारी अभियान में तेजी लाएं.

ये भी पढ़ें: National Teachers Awards 2022: जानिए कौन हैं वो 46 टीचर्स, जिन्हें राष्ट्रपति से मिलेगा सम्मान

इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले में कहीं भी लिंग जांच या कन्या भ्रूण हत्या जैसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए. लिंग जांच या कन्या भ्रूण हत्या किए जाने की सूचना मिलने पर पुलिस को साथ लेकर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जाए. उपायुक्त ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या करने वालों को जेल में होना चाहिए.

Trending news