28 विभागों को संभालेंगे केजरीवाल कैबिनेट के ये 2 मंत्री, जानें किसे मिला सिसोदिया का पसंदीदा विभाग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1591014

28 विभागों को संभालेंगे केजरीवाल कैबिनेट के ये 2 मंत्री, जानें किसे मिला सिसोदिया का पसंदीदा विभाग

मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के इस्तीफे के बाद सीएम केजरीवाल (Kejriwal) ने उनके 18 विभागों का जिम्मा अपने दो भरोसेमंद मंत्रियों कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को सौंपा है. वहीं राजकुमार आनंद को सिसोदिया का पसंदीदा शिक्षा विभाग दिया है.

28 विभागों को संभालेंगे केजरीवाल कैबिनेट के ये 2 मंत्री, जानें किसे मिला सिसोदिया का पसंदीदा विभाग

नई दिल्ली: शराब नीति घोटाले के मामले में गिरफ्तार हुए मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दिल्ली कैबिनेट से अपना इस्तीफा दे दिया. वहीं मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 9 महीने से जेल में बंद सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने भी कल यानी मंगलवार को दिल्ली कैबिनेट (Delhi Cabinet) से इस्तीफा दे दिया. वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दोनों के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है. वहीं अब सिसोदिया के विभाग कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को दिए जाएंगे. फिलहाल दिल्ली में अभी कोई नया मंत्री नहीं आएगा. 

ये भी पढ़ें: सौरभ भारद्वाज बोले- हमने मुंह की नहीं खाई, बल्कि SC ने न्याय की उम्मीद जगाई

 

बता दें कि मनीष सिसोदिया का AAP में कद दूसरे नंबर पर है. अरविंद केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया सबसे बड़े नेता है. वहीं दिल्ली सरकार में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के पास दिल्ली सरकार के 33 में से 18 विभाग थे. साथ ही सिसोदिया सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद से उनके विभागों को भी देख रहे थे. वहीं केजरीवाल ने अब इन विभागों की देखभाल के लिए कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद पर भरोसा जताया है. आइये जानते हैं कि कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को कौन-कौन से विभाग मिले हैं. 

मनीष सिसोदिया के 18 विभाग
मनीष सिसोदिया पर दिल्ली सरकार के शिक्षा, वित्त, योजना, भूमि और भवन, सेवाएं, पर्यटन, लोक निर्माण विभाग के अलावा स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, गृह, कला-संस्कृति और भाषा, जागरूकता, श्रम और रोजगार, शहरी विकास, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण व जल विभाग थे. 

राजकुमार आनंद (Rajkumar Anand)
वहीं केजरीवाल ने राजकुमार आनंद को सिसोदिया के 10 विभागों का जिम्मा सौंपा है. इनमें सिसोदिया का पसंदीदा विभाग शिक्षा विभाग भी है. 
1. शिक्षा
2. भूमि और भवन
3. जागरूकता
4. सेवाएं
5. पर्यटन
6. कला संस्कृति और भाषा
7. श्रम
8. रोजगार
9. स्वास्थ्य
10. इंडस्ट्रीज

कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot)
केजरीवाल ने कैलाश गहलोत को सिसोदिया के इन 8 विभागों का जिम्मा सैंपा है.
1. वित्त
2. योजना
3. लोक निर्माण विभाग
4. बिजली
5. घर
6. यूडी
7. सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण
8. पानी

बता दें कि दिल्ली सरकार के 33 विभागों का जिम्मा पहले AAP के 6 मंत्रियों पर था, जिनमें से 18 विभाग तो केवल मनीष सिसोदिया के पास थे. वहीं सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद अब इनके विभागों की जिम्मेदारी सीएम केजरीवाल ने कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को सौंप दी है. अब इनके पास 14-14 विभागों की जिम्मेदारी है. वहीं इससे पहले गहलोत के पास 6 विभाग थे और राजकुमार आनंद के पास 4 विभाग थे.

Trending news