LPG Cylinder Free: 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देगी सरकार, ऐसे मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1870823

LPG Cylinder Free: 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देगी सरकार, ऐसे मिलेगा फायदा

LPG Cylinder Free: सरकार एक बार फिर से देशवासियों को नई सौगात देने जा रही हैं. कनेक्शन उज्ज्वला योजना तहत सरकार देश की 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने जा रही है. 

LPG Cylinder Free: 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देगी सरकार, ऐसे मिलेगा फायदा

LPG Cylinder Free: केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम के शुभ अवसर देशवासियों को एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत में 200 रुपये की छूट देकर सौगात दी थी. इसी के साथ सरकार एक बार फिर से देशवासियों को नई सौगात देने जा रही हैं. कनेक्शन उज्ज्वला योजना (Connection Ujjwala Scheme) तहत सरकार देश की 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन (free gas connection) देने जा रही है.

केंद्र सरकार की उज्जवल योजना

इसी के साथ इस योजना के तहत अब 400 रुपये की छूट मिल रही है. बीते बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Naredra Modi) की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इससे जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इसी के साथ मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत LPG कनेक्शन के लिए अनुदान जारी करने की योजना को मंजूरी दे दी है. इसके तहत अगले तीन फाइनेंशियल ईयर में 75 लाख LPG कनेक्शन दिए जाएंगे. इससे सरकारी खजाने पर 1,650 करोड़ रुपये को बोझ पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Delhi MCD Hospital: सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली के ये 2 अस्पताल होंगे अलग, इतने लोगों की होगी भर्ती

दुनियाभर में हो रही है उज्ज्वला योजना की तारीफ

इस योजना को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि दुनियाभर की एजेंसियों ने उज्ज्वला योजना की तारीफ की है. इससे महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है और पर्यावरण की भी रक्षा हुई है. अब तक इस योजना के तहत 9.60 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं. अगले तीन वित्त वर्ष में 75 लाख कनेक्शन और दिए जाएंगे. इससे गरीब परिवारों को फायदा होगा.

उन्होंने आगे कहा कि पहला रिफिल और स्टोव इसमें फ्री दिया जाता है. इसका खर्च ऑयल मार्केटिंग कंपनियां उठाती हैं. कैबिनेट ने साथ ही ई-कोर्ट्स प्रोजेक्ट (eCourts Project) के तीसरे चरण को भी मंजूरी दे दी है. इस पर 7210 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा.

ये भी पढ़ें- New Delhi: 500 किलोवॉट से ज्यादा बिजली इस्तेमाल करने वालों का 'एनर्जी ऑडिट' करवाएगी सरकार

जानें, सिलेंडर की कीमत

आपको बता दें कि रक्षाबंधन पर केंद्र सरकार ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की छूट का बड़ा ऐलान किया था. इससे पहले उज्ज्वला योजना के तहत 200 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. सरकार के इस ऐलान से के बाद दिल्ली में आम उपभोक्ताओं के लिए LPG सिलेंडर की कीमत 903 रुपये और उज्जवला लाभार्थियों के लिए 703 रुपये रह गई है. इतना ही नहीं, अनुमान तो ये भी लगाया जा रहा है कि चुनावी वर्ष में पेट्रोल और डीजल की कीमत में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

Trending news