Delhi Air Quality: खराब वायु के बीच दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी, जानें क्या करें और क्या न करें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1956352

Delhi Air Quality: खराब वायु के बीच दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी, जानें क्या करें और क्या न करें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 'खराब' वायु गुणवत्ता पर चिंताओं के बीच दिल्ली सरकार ने रविवार को दिवाली से पहले एक एडवाइजरी जारी की है.

Delhi Air Quality: खराब वायु के बीच दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी, जानें क्या करें और क्या न करें

Delhi Air Quality: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 'खराब' वायु गुणवत्ता पर चिंताओं के बीच दिल्ली सरकार ने रविवार को दिवाली से पहले एक एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में त्योहारी सीजन और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए सामान्य 'क्या करें और क्या न करें' का जिक्र किया गया है.

सलाह के अनुसार, नागरिकों को उच्च वायु प्रदूषण स्तर वाले स्थानों, जैसे धीमी और भारी यातायात वाली सड़कों, प्रदूषणकारी उद्योगों के पास के क्षेत्रों और निर्माण-विध्वंस स्थलों पर जाने से बचने की सलाह दी जाती है. पटाखों के उपयोग को भी हतोत्साहित किया जाता है. लकड़ी, पत्ते, फसल अवशेष और अपशिष्ट जलाने की सलाह नहीं दी जाती है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: दिवाली से पहले प्रदूषण के स्तर में आई 50% गिरावट, गोपाल राय ने की लोगों से अपील

सलाह में निम्नलिखित शामिल हैं:

क्या न करें:-

उच्च वायु प्रदूषण वाले स्थानों से बचें, जैसे धीमी और भारी यातायात वाली सड़कें, प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के पास के क्षेत्र और निर्माण-विध्वंस स्थल.

- सुबह और देर शाम को बाहरी सैर, जॉगिंग, दौड़ और शारीरिक व्यायाम से बचें, खासकर दिन के दौरान गंभीर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ

- सिगरेट न पिएं.

- बंद परिसरों में मच्छर भगाने वाली कॉइल और अगरबत्ती जलाने से बचें.

- लकड़ी, पत्ते, फसल के अवशेष और अपशिष्ट जलाने से बचें.

- पटाखे न जलाएं

ये भी पढ़ेंः Delhi AQI: राजधानी दिल्ली में बेहतर हो रहा AQI, मध्यम श्रेणी में वायु सूचकांक

क्या करें:-

- दिल्ली सरकार ने अपनी आंखों को बहते पानी से धोएं

- नियमित रूप से गुनगुने पानी से गरारे करें

- फलों और सब्जियों सहित स्वस्थ संतुलित आहार लें

- सांस फूलने, चक्कर आने, खांसी, आंखों में (लाल या पानी आना)त सीने में परेशानी या दर्द या जलन होने पर डॉक्टर से परामर्श लें.

- सार्वजनिक परिवहन या कारपूल का उपयोग करें.

- घरों और कार्यस्थलों के अंदर झाड़ू लगाने के बजाय गीला पोछा लगाने का अभ्यास करें.

ये भी पढ़ेंः Delhi Traffic Diwali 2023: दिल्ली- NCR की थमी रफ्तार! दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवायजरी, इन बाजारों में दी भारी भीड़ की चेतावनी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. CPCB डेटा के अनुसार रविवार सुबह 7 बजे आनंद विहार में AQI 266 था, जबकि आरके पुरम में यह 241 दर्ज किया गया था. इसी तरह पंजाबी बाग इलाके में यह 233 पर और आईटीओ इलाके में यह 227 पर दर्ज किया गया.

अधिकारी प्रदूषण संबंधी GRAP-4 नियमों के कारण राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच कर रहे हैं. दिवाली के बाद फिर से बढ़ते प्रदूषण की चिंताओं के बीच दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को शहर में 'दीया जलाओ, पटाखे नहीं' अभियान की घोषणा की. आज बारिश और हवा के कारण प्रदूषण काफी कम हो गया है.

दिल्ली सरकार ने आसपास के शहरों के लोगों से अनुरोध किया है कि वे दिवाली के दौरान दीपक जलाएं और मिठाइयां बांटें, लेकिन पटाखे न जलाएं. हम चाहते हैं कि दिवाली के अगले दिन भी प्रदूषण का स्तर अच्छा बना रहे. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि 'दीया जलाओ, पटाखे नहीं' का अभियान आज से शुरू हो रहा है.

(इनपुटः असाइमेंट)

Trending news