Kurukshetra Sugar mill: शुगर मिल में एडवांस टोकन सिस्टम शुरु होने से किसानों को मिलेगा ये बड़ा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1975320

Kurukshetra Sugar mill: शुगर मिल में एडवांस टोकन सिस्टम शुरु होने से किसानों को मिलेगा ये बड़ा फायदा

Kurukshetra Sugar mill: इस वर्ष मिल द्वारा पहली बार एडवांस टोकन सिस्टम को लागू किया गया है, इस सिस्टम से किसान अपने घर पर ही मिल के केन यार्ड में गन्ने की ट्रालियों की संख्या को देखकर टोकन लगा सकते हैं. इससे मिल में जाम की स्थिति नहीं बनेगी. किसानों को गन्ने की ट्राली खाली करवाने में कम समय लगेगा और समय की भारी बचत होगी. इस सिस्टम से मिल को भी ताजा गन्ना मिलेगा, जिससे मिल की चीनी की रिकवरी बढ़ेगी.

Kurukshetra Sugar mill: शुगर मिल में एडवांस टोकन सिस्टम शुरु होने से किसानों को मिलेगा ये बड़ा फायदा

Kurukshetra Sugar mill: शुगर मिल में एडवांस टोकन सिस्टम के शुरु होने से किसानों को फायदा होगा. चेयरमैन एवं विधायक रामकरण ने शाहबाद सहकारी चीनी मिल के 40वें पिराई सत्र का किया शुभारंभ, शाहबाद सहकारी चीनी मिल को अन्य रिकवरी में तकनीकी दक्षता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मिल चुके है. 29 राष्ट्रीय पुरस्कार, 74 लाख क्विंटल गन्ना पेराई, 10.75 प्रतिशत शुगर रिकवरी व 8.80 लाख क्विंटल चीनी बनाने का लक्ष्य, करीब 5 करोड़ यूनिट बिजली का भी किया जाएगा निर्यात, शुगर फैड के चेयरमैन रामकरण, अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन रविंद्र बलियाला व उपायुक्त शांतनु शर्मा ने शाहबाद शुगर मिल से जुड़े लोगों को किया सम्मानित.

किसानों के लिए एडवांस टोकन सिस्टम

हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ लिमिटेड पंचकूला के चेयरमैन एवं शाहबाद विधायक रामकरण काला ने कहा कि इस वर्ष मिल द्वारा पहली बार एडवांस टोकन सिस्टम को लागू किया गया है, इस सिस्टम से किसान अपने घर पर ही मिल के केन यार्ड में गन्ने की ट्रालियों की संख्या को देखकर टोकन लगा सकते हैं. इससे मिल में जाम की स्थिति नहीं बनेगी. किसानों को गन्ने की ट्राली खाली करवाने में कम समय लगेगा और समय की भारी बचत होगी. इस सिस्टम से मिल को भी ताजा गन्ना मिलेगा, जिससे मिल की चीनी की रिकवरी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ेंः Good News For Ration Card Holder: राशनकार्ड कहीं का भी हो, जहां रह रहे हैं अब वहीं मिलेगा अनाज

हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ लिमिटेड पंचकूला के चेयरमैन एवं शाहबाद विधायक रामकरण वीरवार को शाहबाद सहकारी चीनी मिल के 40वें पिराई सत्र के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे. इससे पहले चेयरमैन एवं शाहबाद विधायक रामकरण ने शाहबाद शुगर मिल के 40वें पिराई सत्र 2023-24 का विधिवत रुप से शुभारंभ किया.

इस उद्घाटन सत्र में हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ लिमिटेड के अध्यक्ष एवं शाहबाद विधायक रामकरण काला, अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन रविंद्र बलियाला, उपायुक्त शांतनु शर्मा, शाहबाद चीनी मिल लिमिटेड शाहबाद के प्रबंध निदेशक राजीव प्रसाद ने मशीन में गन्ना डालकर इस सत्र में पिराई करने का कार्य शुरु करवाया. चेयरमैन एवं शाहबाद विधायक रामकरण ने कहा कि हरियाणा सरकार गन्ना काश्तकारों को सबसे ज्यादा दाम दे रही है.

ये भी पढ़ेंः Delhi High Court: 2021 में राहुल गांधी ने की रेप पीड़ित बच्ची की पहचान उजागर, HC ने पुलिस से मांगा जवाब

उन्होंने कहा कि इस सरकार के कार्यकाल में शुगर मिलों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने पर विशेष ध्यान दिया है. सरकार के आदेशानुसार, कृषि विभाग द्वारा गन्ने की नर्ई उन्नतशील किस्मों को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस उन्नत किस्म के बीज को अपनाने से किसानों को फायदा होगा. राज्य सरकार ने पिछले पिराई सत्र में राज्य की सभी सहकारी चीनी मिलों में गन्न काश्तकारों द्वारा मिल में सप्लाई किए गए गन्ने की कीमत का भुगतान समय पर कर दिया है.

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है और योजनाओं को अमलीजामा पहना रही है. इतना ही नहीं शाहबाद सहकारी चीनी मिल को अन्य रिकवरी क्षेत्र में तकनीकी दक्षता के लिए राष्ट्री राष्ट्रीय स्तर पर 29 पुरस्कार मिल चुके है और मिल द्वारा 4 बार राज्य स्तर पर पुरस्कार प्राप्त हो चुके है. इस उपलब्धि के लिए उपायुक्त शांतनु शर्मा के साथ-साथ शुगर मिल के तमाम अधिकारी और कर्मचारी बधाई के पात्र है.

ये भी पढ़ेंः UP Government Order: इवनिंग शिफ्ट में नहीं होंगी छात्राओं की क्लासेज, शिक्षण संस्थानों में CCTV हुए अनिवार्य

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लिए पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथनॉल ब्लैडिंग से 15 फीसदी कर दिया गया है. ईथनॉल की मांग को देखते हुए हरियाणा सरकार ने चीनी मिलों की आर्थिक दशा सुधारने के लिए सभी चीनी मिलों में ईथनॉल प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन रविंद्र बलियाला ने पिराइ सत्र के शुभारंभ सत्र पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनको पूरा विश्वास है कि शुगर मिल पिछले साल के रिकार्ड से भी आगे बढ़ेगी.

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने चेयरमैन एवं शाहबाद विधायक रामकरण का शाहबाद शुगर मिल के पिराई सत्र का शुभारंभ करने पर स्वागत करते हुए कहा कि यह मिल पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी नए कीर्तिमान के साथ नए आयाम स्थापित करेगी. इस मिल के सभी अधिकारी, कर्मचारी, किसान, मजदूर मिलकर काम करेंगे ताकि यह मिल ओर अधिक तरक्की कर सके.

उन्होंने कहा कि शाहबाद चीनी मिल द्वारा पिछले पिराई सत्र में 74.24 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 7.75 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया और 10.44 फीसदी चीनी की रिकवरी करके 4.63 करोड़ यूनिट की बिजली का निर्यात किया,  इससे मिल को 18.51 करोड़ रुपये की आय हुई. मिल द्वारा पिराई सत्र 2023-24 में 74 लाख क्विंटल गन्ना पिराई, 10.75 फीसदी शुगर रिकवरी, 8.80 लाख क्विंटल चीनी व लगभग 5 करोड़ यूनिट बिजली निर्यात का लक्ष्य रखा है.

(इनपुटः दर्शन कैत)

Trending news