Kisan Andolan 2024: किसानों की चेतावनी! नहीं मिला मुआवजा तो किसान संगठनों के संग करेंगे बड़ा आंदोलन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2132289

Kisan Andolan 2024: किसानों की चेतावनी! नहीं मिला मुआवजा तो किसान संगठनों के संग करेंगे बड़ा आंदोलन

Kisan Andolan 2024: हरियाणा में बदलते मौसम की वजह से फलस का काफी नुकसान हो रहा है, जिसको लेकर किसानों ने मुआवजा मांगा है. इसी के साथ किसानों ने कहा कि खराब फसलों को मुआवजा नहीं दिया तो आगामी चुनाव का बहिष्कार के साथ किसान संगठनों के साथ बड़ा आंदोलन करेंगे.

Kisan Andolan 2024: किसानों की चेतावनी! नहीं मिला मुआवजा तो किसान संगठनों के संग करेंगे बड़ा आंदोलन

Kisan Andolan 2024: हरियाणा के चरखी दादरी में प्रतिकूल मौसम के कारण रबी सीजन की फसलों में हुए नुकसान को लेकर किसानों में रोष बना हुआ है. रविवार को गांव लाड के किसानों ने खेतों में एकत्रित कर होकर रोष जताया और शीघ्र गिरदावरी करवाकर नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देने की मांग की है. किसानों ने मौसम की मार से खराब फसलों को मुआवजा नहीं दिए जाने पर आगामी चुनाव का बहिष्कार करने व आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है.

गांव लाड में एकत्रित किसानों ने कहा कि बीते दिनों लगातार धूंध गिरने व मौसम खराब रहने से रबी सीजन की फसलों विशेषकर सरसों में काफी नुकसान हुआ है. फसल में जो लागत व मेहनत लगनी थी वो लग चुकी है. किसानों ने कहा कि खाद, बीज, जुताई, सिंचाई आदि पर प्रति एकड़ 30 से 40 हजार रुपये उनका खर्चा लगा है, लेकिन मौसम की मार से फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है और प्रति एकड़ 5 से 10 हजार रुपये से अधिक का फसल उत्पादन नहीं होगा.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: दिल्ली सरकार को बड़ा झटका! Zero बिल का था वादा, LG ने सोलर पॉलिसी पर लगाई रोक

उन्होंने आगे कहा कि ऐसे में किसानों को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा. किसानों ने नारेबाजी करते हुए सरकार से प्रभावित फसलों की गिरदावरी करवाकर मुआवजा देने की मांग की है. इस दौरान किसान सोमबीर नंबरदार, जयभगवान, कुलदीप, अनिल, सोमबीर, नगीन, रामनिवास, जगबीर, ओमप्रकाश आदि मौजूद थे.

चुनाव के बहिष्कार की दी चेतावनी

आपको बता दें कि फसल मुआवजे की मांग कर रहे किसानों ने कहा कि यदि सरकार ने उनकी फसल में काफी नुकसान हुआ है. सरकार ने उनकी सुध नहीं ली तो वे आगामी चुनाव में चुनाव का बहिष्कार करेंगे. इसके अलावा उन्होंने रोड़ जाम करने व दूसरे तरीके से आंदोलन कर अपनी मांग को पुरजोर तरीके से उठाने की मांग की है.

(इनपुटः पुष्पेंद्र कुमार)

Trending news