खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 : कुश्ती में हरियाणा का दबदबा, 5 में से 4 गोल्ड आए झोली में
Advertisement

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 : कुश्ती में हरियाणा का दबदबा, 5 में से 4 गोल्ड आए झोली में

वालीबॉल प्रतियोगिता में हरियाणा की दोनों टीमें शानदार प्रदर्शन के बदौलत फाइनल में पहुंच गईं. इन दोनों टीमों का मुकाबला तमिलनाडु में ही होगा. पुरुष आर्टिस्टिक योगा में हरियाणा ने गोल्ड, महाराष्ट्र ने सिल्वर और पश्चिम बंगाल ने ब्रांज मेडल जीता है. 

महिलाओं की 61 किलोग्राम भारवर्ग में कुश्ती में राज्य की ही प्रतिभागी सविता पर दांव लगाती हरियाणा की शिक्षा।

साक्षी शर्मा/ पंचकूला : खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के दौरान आज साइकिलिंग की 3 हजार मीटर की एकल प्रतियोगिता में हरियाणा के नीरज कुमार ने गोल्ड जीता. इसके अलावा राजस्थान के मुकेश ने सिल्वर और महाराष्ट्र के विवान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. वहीं महिलाओं की एकल 2 हजार मीटर साइकिलिंग प्रतियोगिता में महाराष्ट्र की पूजा ने गोल्ड, पंजाब की जसमीत सेखो ने सिल्वर और हरियाणा की हिमांशी सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

शूटिंग में गोल्ड और गतका प्रतियोगिता में सिल्वर 

पुरुष शूटिंग प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में हरियाणा के शिवा नरवाल ने गोल्ड, हरियाणा के ही सम्राट राणा ने सिल्वर और उत्तर प्रदेश के साहिल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. गतका प्रतियोगिता में सिंगल सोटी एकल स्पर्धा में पंजाब के गुरसागर ने गोल्ड, हरियाणा के वारिसप्रीत ने सिल्वर और जम्मू- कश्मीर के इकमीत व चंडीगढ़ के तेज प्रताप ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इसके अलावा महिलाओं की 52 किलोग्राम थांग-ता प्रतियोगिता में हरियाणा की प्रीति ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

महिलाओं की 55 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में हरियाणा की ऊषा ने गोल्ड, अरुणाचल प्रदेश की बोनी ने सिल्वर और महाराष्ट्र की साक्षी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. महिलाओं की ही 59 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में हरियाणा की भावना ने गोल्ड, उत्तर प्रदेश की सोनम सिंह ने सिल्वर और अरुणाचल प्रदेश की बालो यालम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता.

पुरुष आर्टिस्टिक योगा में हरियाणा ने गोल्ड, महाराष्ट्र ने सिल्वर और पश्चिम बंगाल ने ब्रांज मेडल जीता है. Artistic Event में हरियाणा के खिलाड़ी प्रभात, जीतू, सागर, गौरव और रोहित ने स्वर्ण पदक हासिल कर अपनी जीत का परचम लहराया. Rhytmic pair  में प्रभात और गौरव ने कांस्य पदक एवम् Artistic single में रोहित ने कांस्य पदक जीतकर हरियाणा का दबदबा बनाए रखा. 

WATCH LIVE TV 

कुश्ती में हरियाणा ने दिखाया दमखम 

पंचकूला में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कुश्ती के लड़कों व लड़कियों के मुकाबले में आज हरियाणा के पहलवानों का दबदबा कायम रहा. हरियाणा ने  5 गोल्ड मेडल में से 4 अपने नाम किए. ग्रीको रोमन 55 किलोग्राम भारवर्ग में हरियाणा के सूरज ने महाराष्ट्र के विश्वजीत को 10-1 अंकों से हराकर स्वर्ण पदक जीता. महिलाओं की 61 किलोग्राम भारवर्ग में हरियाणा की सविता ने हरियाणा की ही शिक्षा को 10-6 अंकों से हराकर स्वर्ण अपने नाम किय.

इसी वर्ग में रजत पदक हरियाणा की शिक्षा के नाम रहा. लड़कों की फ्री-स्टाइल 60 किलोग्राम भारवर्ग में हरियाणा के रविंद्र ने महाराष्ट्र के अजय को 11-8 अंकों से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. वहीं 71 किलोग्राम भारवर्ग में हरियाणा के नरेंद्र ने हरियाणा के ही अमित को हराकर गोल्ड जीता. इस भारवर्ग में रजत भी हरियाणा के नाम रहा. इस तरह हरियाणा ने 10 में से 7 पदक अपने नाम किए.    

वालीबॉल में भी हरियाणा ने दिखाई ताकत 

वालीबॉल गेम्स के प्रतियोगिता मैनेजर डॉ. एमएच कुमारा ने बताया कि वालीबॉल के लड़कों व लड़कियों के दोनों सेमीफाइनल में हरियाणा के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. इसके दम पर दोनों ही टीमें फाइनल में प्रवेश कर गई हैं. रोचक है कि दोनों ही टीमों का मुकाबला तमिलनाडु की टीमों से होगा.  लड़कों के पहले सेमीफाइनल में हरियाणा ने राजस्थान को कड़े मुकाबले में हराया। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में तमिलनाडु ने गुजरात को मात दी और फाइनल में जगह बनाई. 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news