Air Pollution: दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री रात में सड़कों पर उतरे, दिल्ली से सटी सीमाओं पर भारी वाहनों को किया चेक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1952678

Air Pollution: दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री रात में सड़कों पर उतरे, दिल्ली से सटी सीमाओं पर भारी वाहनों को किया चेक

देश की राजधानी में बढ़े वायु प्रदूषण को रोकने और लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार की पूरी कैबिनेट ने गुरुवार रात को दिल्ली से लगती सीमाओं से प्रवेश कर रहे भारी वाहनों का निरीक्षण किया. उन्होंने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के कार्यान्वयन का जायजा लिया.

Air Pollution: दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री रात में सड़कों पर उतरे, दिल्ली से सटी सीमाओं पर भारी वाहनों को किया चेक

दिल्ली: देश की राजधानी में बढ़े वायु प्रदूषण को रोकने और लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार की पूरी कैबिनेट ने गुरुवार रात को दिल्ली से लगती सीमाओं से प्रवेश कर रहे भारी वाहनों का निरीक्षण किया. उन्होंने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के कार्यान्वयन का जायजा लिया. साथ ही ट्रैफिक पुलिस को जरूरी दिशा निर्देश दिए. 

बॉर्डर पर सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत 
दिल्ली सरकार को ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए लागू GRAP 4 के नियमों की अनदेखी की जा रही है. इसके बाद शिक्षा मंत्री आतिशी ने गाजीपुर बॉर्डर पर ट्रकों के कागजात चेक किए. साथ ही जिन वाहनों में आवश्यक वस्तुएं नहीं थीं, उनकी एंट्री पर पुलिसकर्मियों को फटकार लगाई.

fallback

शिक्षा मंत्री ने कहा कि गाजीपुर बॉर्डर का निरीक्षण करने के बाद हमें पता चला है कि सीमाओं पर सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत है, क्योंकि कई ट्रकों को प्रवेश की अनुमति नहीं है और वे अवैध तरीके से प्रवेश कर रहे हैं. इसे रोकने के लिए दिल्ली सरकार के सभी मंत्री आज अलग-अलग सीमाओं का निरीक्षण कर रहे हैं. 

सुप्रीम कोर्ट दे केंद्रीय एजेंसियों को निर्देश 
दिल्ली में कृत्रिम बारिश के सवाल पर आतिशी ने कहा कि हम आर्टिफिशियल रेन कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और दरख्वास्त करेंगे कि कोर्ट शहर में 'कृत्रिम बारिश' को लेकर दिल्ली सरकार के साथ सहयोग करने का निर्देश सभी केंद्रीय एजेंसियों को दे. 20 नवंबर तक ऐसा किया जा सकता है. 

सिंघु बॉर्डर से 250 ट्रक वापस भेजे गए
वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों और ट्रकों का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को देखने के बाद गैर-आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को प्रवेश की अनुमति दी गई है. यह चेक करने के लिए सभी बॉर्डर पर टीमें तैनात कर दी गई हैं.

fallback

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वह हरियाणा और यूपी सरकार को पत्र लिखेंगे ताकि उनके यहां से गुजर रहे ट्रकों को दिल्ली आने से पहले ही वापस किया जाए. उन्होंने कहा कि सिंघु बॉर्डर से अब तक 250 ट्रकों को वापस भेजा गया है. 

अधिकारियों की लापरवाही से बढ़ रहा प्रदूषण

fallback

इसी तरह स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कापसहेड़ा बॉर्डर और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने गुरुग्राम बॉर्डर से प्रवेश कर रहे वाहनों का निरीक्षण किया. सौरभ भारद्वाज ने कहा, कापसहेड़ा सीमा पर औचक निरीक्षण के दौरान पता चला अधिकारियों की लापरवाही के कारण सभी ट्रक बिना किसी जांच के शहर में प्रवेश कर रहे हैं और वायु प्रदूषण बढ़ा रहे हैं. 

जागरूकता अभियान चलाएं राज्य

fallback

 
कैलाश गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार अपने यहां से गुजर रहे ट्रक ड्राइवर्स को दिल्ली में प्रवेश को लेकर बैन की जानकारी नहीं दे रही है. निरीक्षण के दौरान ड्राइवर्स का कहना था कि उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई. गहलोत ने कहा कि एनसीआर से जुड़े सभी राज्यों को जागरूकता अभियान चलाना चाहिए. 

Trending news