सिविल सर्विस को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने लांच किया 'कर्मयोगी पोर्टल'
Advertisement

सिविल सर्विस को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने लांच किया 'कर्मयोगी पोर्टल'

भारत सरकार ने मिशन कर्मयोगी लॉन्च कर दिया गया है. इसी विजन के साथ igot-कर्मयोगी मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है. इस ऐप के जरिए, किसी भी समय, कहीं भी और किसी भी डिवाइस पर (ऑफलाइन भी) सीखा जा सकता है. 

सिविल सर्विस को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने लांच किया 'कर्मयोगी पोर्टल'

अमित प्रकाश/नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने कर्मयोगी भारत (एसपीवी) द्वारा तैयार igot-कर्मयोगी पोर्टल का मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च कर दिया है. इसका उद्देश्य भारत के लिए पेशेवर, अच्छी तरह से प्रशिक्षित और भविष्य के लिए सिविल सेवा तैयार करना है. भारत सरकार ने मिशन कर्मयोगी लॉन्च किया था. Igot-कर्मयोगी प्लेटफॉर्म की परिकल्पना एक लोकतांत्रिक, योग्यता संचालित समाधान स्थल के रूप में की गई है जिसका उपयोग सभी सरकारें अपनी निष्पादन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए कर सकती हैं.

इसी विजन के साथ igot-कर्मयोगी मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जा रहा है. इस ऐप और प्लेटफॉर्म से सभी सरकारी कर्मचारियों को कई स्तरों पर उनके डोमेन क्षेत्रों के आधार पर निरंतर प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी. यह ऐप और प्लेटफॉर्म लगभग 2 करोड़ उपयोगकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए किसी भी समय, कहीं भी, किसी भी डिवाइस से सीखने की सुविधा प्रदान करेगा, जो अब तक पारंपरिक उपायों के माध्यम से संभव नहीं था.  इस ऐप पर, सीखने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति:

ये भी पढ़ेंः Greater Noida: 61 करोड़ की लागत से ग्रेटर नोएडा के 15 और गांव बनेंगे आदर्श

* किसी भी समय, कहीं भी और किसी भी डिवाइस पर (ऑफलाइन भी) सीख सकता है.

* अपनी जरूरतों के हिसाब से विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों के साथ खुद को ज्यादा सक्षम बना सकता है.

* शीर्ष संस्थानों और विशेषज्ञों से सीधे सीख सकता है.

* सीखने का प्रमाण-पत्र अर्जित कर सकता है और अपनी प्रोफाइल को समृद्ध कर सकता है.

* विकसित हो रही तकनीक, नीति आदि के साथ खुद को अपडेट कर सकता है.

* अपनी कमियों और जरूरतों को पहचान सकता है और अपने कौशल, दृष्टिकोण और ज्ञान को उन्नत कर सकता है.

आईजीओटी-कर्मयोगी प्लेटफॉर्म ऐप को गूगल प्ले स्टोर से या नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके डाउनलोड किया जा सकता है. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.igot.karmayogibharat.

Trending news