Kaithal News: सरकार के फरमान में चलते नहीं हो रहा उठान, धान से अटी पड़ी मंडियां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1899836

Kaithal News: सरकार के फरमान में चलते नहीं हो रहा उठान, धान से अटी पड़ी मंडियां

Kaithal News: हरियाणा के कैथल में अनाज मंडियों में धान की फसल पूरी तरह से अटी पड़ी है, जिसकी वजह से धान की और खरीद नहीं हो पा रही है.

 

Kaithal News: सरकार के फरमान में चलते नहीं हो रहा उठान, धान से अटी पड़ी मंडियां

Kaithal News: कैथल की अनाज मंडियों में धान की फसल पूरी तरह से अटी पड़ी है और जाम की स्थिति बन गई है. इसी को देखते हुए कैथल अनाज मंडी एसोसिएशन ने फैसला लिया कि आज मंडी बंद रहेगी. कोई खरीद नहीं की जाएगी. किसानों को फोन कर दिए गए कि अपनी फसल लेकर मंडी में न आएं. कैथल की मंडी में धीमा उठान आड़ती और राइस मिलर परेशान सरकार का फरमान केवल जीपीएस लगे ट्रैकों से उठान होगा. अगर मौसम खराब हुआ तो करोड़ का नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: क्राइम ब्रांच की टीम ने उद्घोषित अपराधी किया गिरफ्तार, 2014 के लूट के मामले में चल रहा था फरार

 

आड़ती और राइस मिलर्स का कहना है कि यह सरकार हर साल नए-नए फरमान जारी करती है, जिससे किसानों को आदतों को राइस मिलर्स को परेशान होना पड़ता है. इस बार का फरमान यह है कि मंडी में धान का उठान केवल जीपीएस लगे हुए ट्रैकों से होगा ताकि पारदर्शिता बनी रहे.

मंडी के व्यापारियों का कहना है कि जिन लोगों ने यह ठेका लिया है. उनके पास पर्याप्त ट्रक नहीं है. दूसरा रेलवे द्वारा खाद के रैक की गाड़ियां आ चुकी है और वहां ज्यादा किराया मिलता है. इसलिए उन्होंने अपने ट्रक उधर लगा दिए हैं. इसलिए मंडी में उठान नहीं हो पा रहा है और जाम जैसे हालात हो गए हैं. 

पिछले साल तक ट्रैक्टर ट्रालियों द्वारा उठान हो जाता था. इस वजह से उठान की दिक्कत कम आती थी, क्योंकि ट्रैक्टर ट्रॉली छोटी जगह में मुड़ जाते हैं, जबकि ट्रक को ज्यादा जगह चाहिए और मजदूरों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें ट्रक में लोडिंग के लिए काफी दूर तक बोरी को अपने सिर पर उठाकर ले जाना पड़ता है. इसलिए आड़तीयो ने सरकार से मांग की है कि जल्द उठान हो और ट्रैक्टर ट्राली को भी उठान की परमिशन दी जाए, ताकि किसान और व्यापारी वर्ग दोनों परेशान न हो.

Input: Vipin Sharma

Trending news