जूस एक फायदे अनेक, बॉडी डिटॉक्स करने के लिए पिए बेल-पत्थर का जूस
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1202948

जूस एक फायदे अनेक, बॉडी डिटॉक्स करने के लिए पिए बेल-पत्थर का जूस

इसके नाम की तरह ही ये बाहर से पत्थर की तरह ही होता है. इसे खाने के लिए और फलों के मुकाबले थोड़ी महनत करनी पड़ती है. इसलिए ज्यादातर लोग इसे खाने से बचते हैं. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं. बेल का प्राचीन धार्मिक और आयुर्वेदिक ग्रंथों में खूब वर्णन है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: गर्मियों में हम कई तरह के मौसमी फल खाते हैं, जैसे आम, खरबूजा और तरबूज आदि फल खाते हैं. कुछ लोग इन फलों का जूस और शेक पीना भी पसंद करते हैं. इस बीच में हम सभी एक बहुत ही फायदेमंद फल को छोड़ देते हैं, क्योंकि बहुत से लोग इस फल के बारे में जानते नहीं है. हम जिस फल के बारे में बात कर रहे हैं, उसका नाम है बेल-पत्थर. इसे बेल और लकड़ी के सेब के नाम से भी जाना जाता है.

इसके नाम की तरह ही ये बाहर से पत्थर की तरह ही होता है. इसे खाने के लिए और फलों के मुकाबले थोड़ी महनत करनी पड़ती है. इसलिए ज्यादातर लोग इसे खाने से बचते हैं. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं. बेल का प्राचीन धार्मिक और आयुर्वेदिक ग्रंथों में खूब वर्णन है. सनातन धर्म में इसकी पत्तियां बहुत पूजनीय होती हैं. बेल पत्र को हम महादेव की स्तुति करने के लिए प्रयोग करते हैं.

ये भी पढ़ें: जल जीवन मिशन: देश के 50% ग्रामीण घरों में पहुंचा नलजल, UP से आगे निकल गया बिहार, जानिए अपने राज्य का हाल

इसे आप खा भी सकते हैं और इसका जूस भी पी सकते हैं. ये दोनों तरह से आपको लाभ पहुंचाता है. बेल में बीटा-कैरोटीन, कई जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जैसे राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन सी आदि. चलिए आपको बताते हैं बेल के जूस से आपकी सेहत में होने वाले फायदों के बारे में.

1. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
बेल का जूस आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. बेल का जूस पीने से आपको बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी.

2. गठिया के लिए है उपयोगी
इसके जूस में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसलिए इसके सेवन से सूजन वाले अंगों को आराम मिलता है. बेल फल के गूदे का उपयोग गठिया के आयुर्वेदिक उपचार में अन्य इंग्रिडिएंट के साथ किया जाता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

3. स्किन समस्याएं को रोकने में सहायक
अधिकतम लोगों को गर्मी के दिनों में स्किन की समस्याएं और रैशेज लगातार होते रहते हैं तो आप बेल की मदद से इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. बेल का जूस ही नहीं बल्कि बेल के पत्ते का तेल भी स्किन को संक्रमित करने वाले सामान्य प्रकार के फंगस से हमें बचाता है. त्वचा की समस्याओं को रोकने में मददगार होता है बेल

4. डिटॉक्सिफायर के रुप में करता है काम
इसका जूस ब्लड प्यूरीफायर के रूप में काम करता है, क्योंकि इसमें मिनरल्स होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स (विषाक्त पदार्थ) को निकालने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ये एक नेचुरल डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करता है, जो लीवर और किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है.

5. कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल
बेल के रस से ट्राइग्लिसराइड्स, सीरम और ऊतक लिपिड प्रोफाइल प्रभावित होते हैं. बेल के जूस का नियमित रूप से इस्तेमाल ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

6. पाचन शक्ति बढ़ाता है
बेल का जूस का सेवन डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो गैस्ट्रिक अल्सर को कंट्रोल करते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news