Jaya Ekadashi 2023: जया एकादशी पर रखें व्रत और राशि अनुसार करें ये उपाय, भगवान विष्णु देंगे मनचाहा फल
Advertisement

Jaya Ekadashi 2023: जया एकादशी पर रखें व्रत और राशि अनुसार करें ये उपाय, भगवान विष्णु देंगे मनचाहा फल

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ महीने के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को जया एकादशी को माना जाता है. इस दिन विधि-विधान से पूजा और व्रत करने से भगवान विष्णु की कृपा प्त और उनके आशीर्वाद की प्राप्ती होती है. इस साल जया एकादशी का व्रत कल यानी बुधवार 1 फरवरी 2023 को रखा जाएगा.

Jaya Ekadashi 2023: जया एकादशी पर रखें व्रत और राशि अनुसार करें ये उपाय, भगवान विष्णु देंगे मनचाहा फल

Jaya Ekadashi 2023 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार माघ महीने के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को जया एकादशी को माना जाता है. इस दिन विधि-विधान से पूजा और व्रत करने से भगवान विष्णु की कृपा प्त और उनके आशीर्वाद की प्राप्ती होती है. इस साल जया एकादशी का व्रत कल यानी बुधवार 1 फरवरी 2023 को रखा जाएगा. जया एकादशी के दिन के लिए ज्योतिष शास्त्र में राशि के अनुसार कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. अगर आप अपनी राशि के मुताबिक इन उपायों को करेंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. 

जया एकादशी पर राशि के अनुसार उपाय

मेष (Aries)- मेष राशि वाले लोग जया एकादशी पर जीवन में सुख की प्राप्ति के लिए भगवान विष्णु को सिंदूर चढ़ाएं और 'ऊँ गोविंदाय नमः' और साथ ही 'ऊँ वामनाय नमः' मंत्र का 11-11 बार जाप करें.
वृषभ (Taurus)-  जया एकादशी पर धन की प्राप्ति के लिए वृषभ राशि के जातक भगवान को कमल गट्टे चढ़ाएं. 
मिथुन (Gemini)- मिथुन राशि के लोग जया एकादशी पर भगवान विष्णु को दो तुलसी के पत्ते चढ़ाएं और 'ऊँ माधवाय नमः' और 'ऊँ नारायणाय नमः' मंत्र का एक-एक बार जाप करें.
कर्क (Cancer)- पारिवारिक परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए कर्क राशि के लोग भगवान विष्णु को दही चीनी का भोग लगाएं और इनके केशव और श्रीधर स्वरूप का ध्यान करें.

ये भी पढ़ें: Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर इस विधि से करें स्नान-दान, राशि अनुसार उपाय से मिलेगा फल

 

सिंह (Leo)- सिंह राशि वाले लोग प्यार में सफलता पाने के लिए भगवान विष्णु को रोली चावल का तिलक करें और 'ऊं पद्मानाभय नमः' और 'ऊं हृषिकेषाय नमः' मंत्र का पांच-पांच बार जाप करें.
कन्या (Virgo)- कन्या राशि के जातक अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान विष्णु को हरी मूंग दाल चढ़ाएं और भगवान के गोविंद और माधव स्वरूप का ध्यान करें.
तुला (Libra)- सुखी वैवाहिक जीवन की प्राप्ती के लिए तुला राशि केलोग भगवान को अबीर चढ़ाएं और ' त्रिविकरमाय नमः' था ' मधुसूदनाय नमः' मंत्र का दो बार जाप करें. 
वृश्चिक (Scorpio)- वृश्चिक राशि के लोग अपनी सुरक्षा के लिए भगवान विष्णु को लाल चंदन चढ़ाएं और उनके वामन और नारायण स्वरूप का ध्यान करें.
धनु (Sagittarius)- सौभाग्य की प्राप्ति के लिए धनु राशि के जातक भगवान विष्णु को दो हल्दी की गांठ चढ़ाएं और 'ऊँ केशवाय नमः' और 'ऊँ श्रीधराय नमः' मंत्र का सात-सात बार जाप करें.
मकर (Capricorn)- मकर राशि के लोग अपने बिजनेस में सफल होने के लिए भगवान विष्णु को नीले रंग के 5 फूल चढ़ाएं और उनके पद्मानाभ और केशव स्वरूप का ध्यान करें.
कुंभ (Aquarius)- जया एकादशी पर काम में लाभ और सफलता पाने के लिए घर में लोबान से धूप करें और साथ ही 'ऊँ हृषिकेषाय नमः' और 'ऊँ श्रीधराय नमः' मंत्र का एक-एक बार जाप करें.
मीन(Pisces)- अपने मन की सकारात्मकता को बढ़ाने के लिए भगवान दामोदर को 11 पीले फूल चढ़ाएं और उनके गोविंद और माधव स्वरूप का ध्यान करें.

Trending news