आज से महंगाई की मार! मिल्क प्रोडक्ट और आटे पर 5% GST, होटल से लेकर अस्पताल में देने होंगे ज्यादा पैसे
Advertisement

आज से महंगाई की मार! मिल्क प्रोडक्ट और आटे पर 5% GST, होटल से लेकर अस्पताल में देने होंगे ज्यादा पैसे

देश की आम जनता को आज से महंगाई की मार झेलनी पढ़ेगी, क्योंकि सरकार आज से मिल्क प्रोडेक्ट पर 5% वसूल करने जा रही है. हमारी इस रिपोर्ट में जानें कि कौन-कौन सी चीजे महंगी हो जाएगी और कौन-सी चीजे सस्ती होंगी.  

आज से महंगाई की मार! मिल्क प्रोडक्ट और आटे पर 5% GST, होटल से लेकर अस्पताल में देने होंगे ज्यादा पैसे

नई दिल्लीः 18 जुलाई यानी की आज से कई चीजें महंगी होने वाली हैं. पिछले महीने हुई बैठक में GST काउंसिल ने GST रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया था. GST की दरें बढ़ने से दही, लस्सी, चावल और आटा समेत कई जरूरी चीजें महंगी हो जाएंगी. दूध के प्रोडक्ट को पहली बार GST के दायरे में शामिल टेट्रा पैक वाले दही, लस्सी और बटर मिल्क पर 5% GST लगाने का फैसला लिया गया. अनब्रांडेड प्री-पैकेज्ड और प्री लेबल आटा और दाल पर भी 5% GST लगेगा.

इसी के साथ ब्लेड, पेपर कैंची, पेंसिल शार्पनर, चम्मच, कांटे वाले चम्मच, स्किमर्स और केक सर्विस आदि पर सरकार ने GST को बढ़ा दिया है. अब इस पर 18% की दर से GST वसूली जाएगी. इतना ही नहीं एलईडी लाइट्स और एलईडी लैंप्स पर भी GST 12% से बढ़ाकर 18% कर दी गई है. वर्तमान में 1000 रुपए से कम के होटल रूम पर GST नहीं लगता था, लेकिन अब ऐसे कमरे पर भी 12% की दर से GST लगेगा.

ये भी पढ़ेंः Sawan Somwar 2022: पहले सावन सोमवार पर बन रहे हैं ये 3 शुभ योग, जानें कुंवारी कन्याओं के लिए क्यों हैं खास

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में हुई इस GST काउंसिल की बैठक में इन प्रोडक्टस को पहली बार GST के दायरे में शामिल किया गया. GST काउंसिल ने टेट्रा पैक वाले दही, लस्सी और बटर मिल्क पर 5 फीसदी GST लगाने का फैसला किया गया था.

अस्पताल से लेकर होटल पर गिरेगी महंगाई की मार

तो वहीं, बढ़ती महंगाई के बीच, अब लोगों को अस्पतालों में इलाज के दौरान अधिक पैसे खर्च करने होंगे. ICU के बाहर अस्पतालों के ऐसे कमरे जिनका एक दिन का किराया 5000 रुपये से अधिक है. लेकिन, आज से सरकार इस पर 5 फीसदी दर से GST वसूलेगी. पहले अस्पतालों के ऐसे कमरों पर GST की दरों को लागू नहीं किया गया था.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: सावन का पहला सोमवार आज, ऐसे रखें व्रत,  जानें पूजा का शुभ मुहूर्त व राहुकाल

इतना ही नहीं जिन होटल के कमरों पर 1000 रुपये वाले कमरे पर भी आपको GST देना होगा. इन पर अब 12 फीसदी की दर से GST लगेगा. बैंको की भी तरफ से भी आपकी जेब को महंगाई का बोझ झेलना पड़ सकता है. क्योंकि अब से चेक बुक जारी किए जाने पर बैंकों की तरफ से ली जाने फीस पर 18 फीसदी GST वसूला जाएगा.

अब बिजनेस क्लास सफर होगा

रिपोर्ट के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, बागडोगरा से उड़ने वाली फ्लाइट जो अब तक कर मुक्त थी, इनमें से सिर्फ इकोनॉमी क्लास पर ही GST से छूट दी जाएगी. लेकिन, बिजनेस क्लास पर 18% की दर से GST लगेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news