INDIA Alliance Meeting: कल दिल्ली में होगी विपक्षी दलों की बैठक, सीट शेयरिंग को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2048484

INDIA Alliance Meeting: कल दिल्ली में होगी विपक्षी दलों की बैठक, सीट शेयरिंग को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

INDIA Alliance Meeting: सीट शेयरिंग को लेकर कल राजधानी दिल्ली में इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस यानी इंडिया गठबंधन की बैठक होगी. इस बैठक में कई दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं. 

 

INDIA Alliance Meeting: कल दिल्ली में होगी विपक्षी दलों की बैठक, सीट शेयरिंग को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

INDIA Alliance Meeting: सोमवार को राजधानी दिल्ली में इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस यानी इंडिया गठबंधन की बैठक होने जा रही है. ये बैठक सीट शेयरिंग को लेकर होगी, जिसमें सभी दलों के नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. आम आदमी पार्टी (AAP) की तरफ से इस बैठक में कैबिनेट मंत्री आतिशी, सौरभ भारद्वाज और संदीप पाठक शामिल हो सकते हैं. 

सीट शेयरिंग अहम मुद्दा
लोकसभा चुनाव में एक साथ लड़ने के फैसले के बाद से लगातार INDIA गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हो रही है, लेकिन अब तक कोई भी निर्णय नहीं लिया जा सका. दरअसल, गठबंधन में शामिल सभी पार्टियां कांग्रेस पर ज्यादा सीटें छोड़ने का दवाब बना रही हैं, जिसकी वजह से कांग्रेस के लिए फैसला लेना मुश्किल हो गया है. ऐसे में कल की बैठक काफी अहम मानी जा रही है. बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर बात बन सकती है. 

ये भी पढ़ें- Delhi News: CM पर लगे आरोपों से AAP का इनकार, BJP को बताया ED के समन का 'सूत्रधार'

PM फेस का प्रस्ताव
5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद 19 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक आयोजन किया गया था. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को PM फेस बनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसका AAP द्वारा भी समर्थन किया गया था. कल होने वाली बैठक में PM फेस को लेकर भी चर्चा हो सकती है.

3 जनवरी को वर्चुअल मीटिंग
सोमवार को INDIA गठबंधन की बैठक से पहले 3 जनवरी को विपक्षी गठबंधन के 4 बड़े नेताओं  वर्चुअल बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद यादव, जनता दल यूनाइटेड (JDU) अध्यक्ष और बिहार के CM नीतीश कुमार और NCP प्रमुख शरद पवार शामिलहुए. इस बैठक में सभी नेताओं के बीच सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई. इसके साथ ही नीतीश को INDIA गठबंधन का संयोजक भी बनाया जा सकता है. 

पिछले साल 5 राज्यों में हुए चुनाव में कांग्रेस ज्यादा कमाल नहीं कर पाई, जिसके बाद से गठबंधन में फूट की खबरें सामने आती रही है. इस बीच ममता बनर्जी द्वारा मल्लिकार्जुन खड़गे को PM फेस बनाने का प्रस्ताव लाने के बाद नीतीश की नाराजगी साफ नजर आई. इस बीच गठबंधन के नेता नीतीश को संयोजक बनाकर उनकी नाराजगी को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं. 

 

Trending news