Illegal Parking: दिल्ली में धड़ल्ले से चल रहा अवैध पार्किंग का खेल, MCD को हो रहा लाखों रुपये का नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1801108

Illegal Parking: दिल्ली में धड़ल्ले से चल रहा अवैध पार्किंग का खेल, MCD को हो रहा लाखों रुपये का नुकसान

Illegal Parking: साउथ दिल्ली के सबसे बड़े मॉल साकेत सेलेक्ट सिटी मॉल में रोजाना हजारों लोग घूमने के लिए आते हैं. मॉल की अपनी पार्किंग है, लेकिन ज्यादा गाड़ियां आने के कारण ये जगह कम पड़ती है, जिसकी वजह से माफिया ने कब्रिस्तान की जमीन पर अवैध पार्किंग बना ली है और रोजाना सैकड़ों गाड़ियां लगाकर लोगों से घंटो के हिसाब से पैसों की वसूली कर अपनी जेब भर रहे हैं.

Illegal Parking: दिल्ली में धड़ल्ले से चल रहा अवैध पार्किंग का खेल, MCD को हो रहा लाखों रुपये का नुकसान

Delhi Illegal Parking: राजधानी दिल्ली मे इन दिनों अवैध पार्किंग का खेल चल रहा है, जिसमें प्रशासन की मिलीभगत से पार्किंग माफिया अपना अवैध कारोबार चला रहे हैं. दिल्ली मे चाहे MCD का इलाका हो, NDMC का या फिर अन्य कोई विभाग, हर जगह पार्किंग माफिया का कब्जा है. ये सारा खेल प्रशासन की देखरेख में बिना किसी रोक-टोक के जारी है. इसकी वजह से MCD को हर महीने लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है. 

साउथ दिल्ली के सबसे बड़े मॉल साकेत सेलेक्ट सिटी मॉल में रोजाना हजारों लोग घूमने के लिए आते हैं. मॉल की अपनी पार्किंग है, लेकिन ज्यादा गाड़ियां आने के कारण ये जगह कम पड़ती है, जिसकी वजह से MCD ने मॉल के आगे पीछे कई पार्किंग बना रखी हैं. लेकिन ये जगह भी कम पड़ती है और लोग इधर-उधर गाड़ियां खड़ी कर देते हैं, जिसकी वजह से गाड़ियों को यातायात विभाग का क्रेन उठाकर ले जाता है. इसी का फायदा उठाकर पार्किंग माफिया ने मॉल के पीछे कब्रिस्तान की जमीन पर अवैध पार्किंग बना ली है और यहां रोजाना सैकड़ों गाड़ियां लगाकर लोगों से घंटो के हिसाब से पैसों की वसूली कर अपनी जेब भर रहे हैं. सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि पार्किंग मे जो लोग गाड़ी लगाते हैं उनको ये नहीं मालूम की ये पार्किंग अवैध है.वो रोजाना यहां गाड़ी लगाते हैं और पैसे देते हैं.

ये भी पढ़ें- Vegetable Prices:टमाटर सहित हरी सब्जियों के दाम में भारी गिरावट, यहां देखें ताजा रेट

इस घटना की शिकायत मिलने के बाद ZEE MEDIA की टीम मॉल के पीछे कब्रिस्तान की जमीन पर बनी अवैध पार्किंग में पहुंची. वहां के कर्मचारियों से जब पार्किंग के बारे में सवाल किए गए तो वो कैमरा और माइक देखकर बिना कुछ बोले वहां से भाग निकले. 

हमने इसके लिए लोकल थाना और ट्रैफिक पुलिस से फोन पर बात की तो उन्होंने भी इस मामले में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं होने की बात कही. इसके साथ ही इस तरह के मामले उठाने के लिए ZEE MEDIA की टीम का धन्यवाद दिया और मामला दर्ज कर इसमें कार्रवाई की भी बात कही. वहीं स्थानीय पार्षद ने भी इस पूरे मामले में जल्द कार्रवाई का भरोसा दिलाया है.  

प्रशासन पर सवाल
भले ही इस पूरे मामले की जानकारी लगने के बाद इस पर कार्रवाई की बात कही गई हो, लेकिन लंबे समय से मॉल के पीछे चल रहे पार्किंग के अवैध खेल से प्रशासन के ऊपर भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. अगर कोई भी व्यक्ति अपनी कार या बाइक को नो पार्किंग जोन में खड़ा करता है तो ट्रैफिक पुलिस उसे तुरंत उठाकर ले जाती है, साथ ही लोगों से मौटा चालान भी वसूलती है. लेकिन पॉश इलाके में अवैध तरीकों से हो रही पार्किंग के मामले में अब तक ट्रैफिक पुलिस ने कोई कार्रवाई क्यों नहीं की?

इनपुट- मुकेश सिंह

Trending news