HTET 2023: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन, जानें लास्ट डेट व हेल्पलाइन नंबर
Advertisement

HTET 2023: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन, जानें लास्ट डेट व हेल्पलाइन नंबर

HTET 2023 Registeration: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन  www.bseh.org.in  पर दिए गए लिंक के माध्यम से 30 अक्टूबर से 10 नवंबर रात 12 बजे तक कर सकते हैं. साथ ही किसी तरह की कनीकी कठिनाई होने पर हैल्पलाईन नंबर 9358767113 पर संपर्क कर सकते हैं. 

HTET 2023: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन, जानें लास्ट डेट व हेल्पलाइन नंबर

Haryana TET 2023: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (Haryana Teacher Eligibility Test 2023) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से 30 अक्टूबर से लेकर 10 नवंबर कर इच्छुक अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

30 अक्टूबर से 10 नवंबर रात 12 बजे तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वी.पी.यादव ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in  पर दिए गए लिंक के माध्यम से 30 अक्टूबर से 10 नवंबर रात 12 बजे तक कर सकते हैं.

जानें किस लेवल के लिए कितनी लगेगी आवेदन फीस 
उन्होंने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए अगर एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 1000 रुपये, दो लेवलों के लिए 1800 रुपये और तीनों लेवलों के लिए 2400 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसी तरह हरियाणा के अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित और दिव्यांग अभ्यर्थी अगर एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 500 रुपये, दो लेवलों के लिए 900 रुपये और तीनों लेवल के लिए 1200 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी सूचना बुलेटिन (Information Bulletin) में दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढकर/समझकर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें. ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा शुल्क के सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अभ्यर्थी पुष्टिकरण पृष्ठ (Confirmation Page) का प्रिंट जरूर निकलवा लें. 

ये भी पढ़ें: Onion Price: खाने में लाना चाहते हैं स्वाद तो यहां से खरीदें सस्ता प्याज

12 नवंबर 2023 के बाद विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी
इसी के साथ अभ्यर्थी अपने विवरण, फोटो, हस्ताक्षर, अंगूठें का निशान, लेवल,  विषय के चयन (लेवल 2 व 3), जाति वर्ग, दिव्यांग श्रेणी व गृह राज्य में 11 नवंबर से 12 नवंबर तक ऑनलाइन  कर बदलाव किए जा सकते हैं. 10 नवंबर 2023 के बाद ऑनलाइन आवेदन और 12 नवंबर 2023 के बाद विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी. 

उन्होंने बताया कि 11 नवंबर और 12 नवंबर 2023 तक संशोधन करते समय अगर अभ्यर्थी अपने जाति वर्ग में एससी हरियाणा से अन्य जाति वर्ग या दिव्यांग श्रेणी हरियाणा से अन्य राज्य दिव्यांग श्रेणी में परिवर्तन करता है तो उसे बकाया फीस के अंतर का भुगतान करना होगा. इसके  साथ अगर अभ्यर्थी अपने जाति वर्ग में अन्य राज्य जाति वर्ग से एससी. हरियाणा में परिवर्तन करता है या दिव्यांग श्रेणी अन्य राज्य से दिव्यांग श्रेणी हरियाणा राज्य में परिवर्तन करता है तो उसे जमा अतिरिक्त शुल्क वापिस देय नहीं होगा.  फैक्स, ई-मेल, पत्र इत्यादि अन्य माध्यम से प्राप्त प्रार्थना-पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा. 

वहीं अगर कोई अभ्यर्थी एक पंजीकरण के बाद अन्य लेवल की परीक्षा देने का इच्छुक है तो उसी पंजीकरण के अन्तर्गत ही दूसरे लेवल के लिए आवेदन कर सकता है. उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी नए अपडेट के लिए वेबसाइट www.bseh.org.in पर चेक करते रहें.

साथ ही बता दें कि अगर कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है तो उसका आवेदन/पात्रता रद्द कर दी जाएगी. साथ ही अगर अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी तरह की तकनीकी कठिनाई उत्पन्न होती है तो हैल्पलाईन नंबर 9358767113 पर संपर्क कर सकते हैं. 

INPUT: NAVEEN SHARMA

Trending news