कैसे बच्चों को बिगाड़ रहा मोबाइल फोन, कैसे करें इनका Mental Detox?
Advertisement

कैसे बच्चों को बिगाड़ रहा मोबाइल फोन, कैसे करें इनका Mental Detox?

आजकल सांस लेने जितना ही जरूरी हो गया है स्‍मार्टफोन. अब तो बच्‍चों को इसकी लत लग गई है. कोरोनाकाल में जब से बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन हुए तब से बच्चे भी मोबाइल फोन में आदी हो गए हैं. पेरेंट्स के लिए अब फोन से बच्चों केो दूर करना एक चैलेंज हो गया है.

कैसे बच्चों को बिगाड़ रहा मोबाइल फोन, कैसे करें इनका Mental Detox?

Smartphone Addiction: आजकल सांस लेने जितना ही जरूरी हो गया है स्‍मार्टफोन. अब तो बच्‍चों को इसकी लत लग गई है. कोरोनाकाल में जब से बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन हुए तब से बच्चे भी मोबाइल फोन में आदी हो गए हैं. पेरेंट्स के लिए अब फोन से बच्चों केो दूर करना एक चैलेंज हो गया है. हम सभी जानते हैं कि बच्‍चों के लिए मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल अच्छा भी है और खतरनाक भी है. इससे बच्चों के दीमाग और हैल्थ पर बूरा असर पड़ता है. 

 स्‍मार्टफोन के इस्तेमाल से बच्चों में पड़ने वाले खतरनाक प्रभाव 
-बच्चों के व्यवहार में बदलाव
-फोन की लत
-डिप्रेश
-मोटापा
-निंद आने में दिक्कत
-सामाजिक दूरी

अगर बच्चे के हाथ में स्मार्टफोन आने के बाद बच्चा फोन से दूर जाना नहीं चाहता, तो यह आदत बच्चे के लिए नुकसान देह है.  आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनकी मदद से बच्चों को आसानी से फोन से दूर किया जा सकता है. 

बच्चों को बाहर खेलने के लिए लेकर जाए
अगर आप बच्चों के बाहर जाने से रोकेंगे तो बच्चा घर में कोई खेल खेलने को ढूंढेगा या फिर स्मार्टफोन पर अपना समय बीताने लगेगा. इससे तो अच्छा यह होगा कि रोज बच्चे को पार्क में खेलने के लिए लेकर जाएं. इससे बच्चे को भी फ्रेश फील होगा. इससे बच्चा फोन पर कम समय बीताएगा और धीरे-धीरे फोन की लत भी छूट जाएगी. 

बच्चों को फोन देने का समय तय करें
बच्चों को अगर आप फोन दे रहे हैं, तो उसका एक समय फिक्स कर लें. बच्चे को भी समझाए कि एक फिक्स टाइम पर ही फोन इस्तेमाल करने के लिए दिया जाएगा. खाना खाते समय, पढ़ते समय, बाहर जाते समय या खेलते समय फोन इस्तेमाल करने को नहीं दिया जाएगा. 

बच्चों से बात करें
आप अपने बच्चों से बात करें, उनकी बात सुनें, उसने पूंछें कि उनका दिन कैसा था, या उसके बारे में बात करें कि उनका अच्छा फील हो. अगर आप अपने कामों में लगे रहेंगे और बच्चों को समय नहीं देंगे तो स्‍मार्टफोन बच्‍चों को अपनी ओर खींचेगा. बच्‍चों को फोन से सेहत को होने वाले नुकसानों के बारे में समझाएं. 

फोन में पासवर्ड लगाएं
फोन इस्‍तेमाल करते हुए तो हमेशा आप अपने बच्‍चे के पास मौजूद नहीं हो सकते हैं. तो ऐसे में आप अपने फोन में पासवर्ड लगाकर रखें, जिससे बच्चे फोन इस्‍तेमाल न कर पाएं. 

बच्चों को समझिए
सभी पैरेंट्स अपने कामों और जिम्‍मेदारियों को लेकर हमेशा व्‍यस्‍त रहते हैं, लेकिन फिर भी अपने बच्‍चों के लिए समय निकालना बहुत जरूरी  होता है. हमेशा बच्चों से छोटे-छोटे कामों में मदद लें. और उनको अनपी हॉबी फॉलो करने के लिए प्रेरित करें. 

Trending news