Garlic Benefits: सर्दियों में लहसुन का सेवन है रामबाण, इन समस्याओं से मिलेगा तुरंत निदान
Advertisement

Garlic Benefits: सर्दियों में लहसुन का सेवन है रामबाण, इन समस्याओं से मिलेगा तुरंत निदान

Garlic Benefits: लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. 

Garlic Benefits: सर्दियों में लहसुन का सेवन है रामबाण, इन समस्याओं से मिलेगा तुरंत निदान

नई दिल्लीः किचन में मौजूद सभी चीजों में औषधीय भंडार छुपा हुआ है, जो कई बीमारियों के लिए रामबाण माना जाता है. उन्हीं में से एक नाम है लहसुन, आमतौर पर इसका उपयोग सब्जी और दाल में तड़के के लिए किया जाता है, इसके साथ ही ठंड के समय कच्ची लहसुन का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है. 

लहसुन में पाए जानें वाले पोषक तत्व 
लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन-B और विटामिन-C  के गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: सुबह उठने के तुरंत बाद करें ये काम, रहेंगे सारा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक

 

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे

1. सर्दी-जुकाम में
लहसुन में विटामिन-B और विटामिन-C  पाया जाता है, इसके सेवन से सर्दी-जुकाम, खांसी और कफ की परेशानी से निजात मिलता है.  

2. संक्रमण से बचने में
लहसुन में पाए जानें वाले एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से संक्रमण से बचा जा सकता है. 

3. जोड़ों के दर्द में
लहसुन में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को खत्म करके दर्द से राहत दिलाता है. अगर आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो लहसुन का सेवन आपके लिए फायदेमंद है.  

4. हाई ब्लड प्रेशर में
आयुर्वेद के अनुसार लहसुन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए. 

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में 
लहसुन में विटामिन-C पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप नियमित लहसुन का सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news