Health tips: गंभीर बीमारियों से बचने के लिए बदलते मौसम में ऐसे रखें खुद का ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2116205

Health tips: गंभीर बीमारियों से बचने के लिए बदलते मौसम में ऐसे रखें खुद का ध्यान

वर्तमान समय में मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. ऐसे में बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की मौसमी बीमारियों को लेकर आता है. इन मौसमी बीमारियों को देखते हुए आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है.  आइए जानते हैं कैसे रखें बदलते मौसम में खुद का ध्यान. 

Health tips: गंभीर बीमारियों से बचने के लिए बदलते मौसम में ऐसे रखें खुद का ध्यान

Change In Weather: आजकल मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. कभी गर्मी अपना तेवर दिखा रही है तो कभी बारिश और हवाएं मौसम को ठंडा कर दे रही हैं. वहीं इस बदलते मौसम का असर कहीं न कहीं लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है.  ऐसा माना जा रहै है कि मौसम मे अभी बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं इस मौसम में डाक्टर भी सेहत का खास ध्यान रखने को कहते हैं,क्योंकि इन छोटी-मोटी बीमारियों के कारण आपको अस्पताल के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं.  ऐसे में मौसमी बीमारियों को देखते हुए आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है.  आइए जानते हैं कैसे रखें बदलते मौसम में खुद का ख्याल. 

बाहर निकलने से पहले खुद को करें कवर
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, बदलते मौसम के कारण आपको अस्पताल भी जाना पड़ सकता है. इस मौसम में आपको कई सवास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कई लोगों को हीट स्ट्रोक, स्किन टैग डिहाइड्रेशन, सिर दर्द जैसी मौसमी बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में आप इन बीमारियों से बचने के लिए कई सामान्य उपाय अपना सकते हैं. इस बात का भी खास ख्याल रखें कि घर से जब भी बाहर निकलें खुद को पूरी तरह से कवर करके निकलें. 

इम्युनिटी सिस्टम
जिन लोगों का इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है या डायबीटीज, हाई बीपी की समस्या से जुझ रहे हों उनको हमेशा गर्म पानी से नहाना चाहिए साथ ही समय-समय पर भाप भी लेते रहना चाहिए. वहीं सर्दि, जुकाम होने पर पीने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें.  

मसालेदार खाने से बनाएं दुरी
जिन लोगों को हिट वेव और डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियों से बचना है वो मसालेदार खाने से दुरी बनाकर रहें और अपनी डाइट में हेल्दी खाने को सामिल करें. वहीं कोशिश करे कि मिनरल से बरपूर चीजों का ही सेवन करें.  नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ जैसी चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. खाना जितना हल्का रख सकते हैं उतना हल्का रखें और सलाद, जुस जौसी चीजों का भी सेवन करना ना भुलें. 

ये भी पढ़ें- किसानों और केंद्र के बीच आज चौथे दौर की मीटिंग, इन 3 मांगों को लेकर फंसा पेंच

हमेशा पानी रखें साथ
बदलते मौसम में पानी की बोलत हमेशा साथ रखनी चाहिए. ऐसा इसलिए, क्योंकि जब भी कहीं जाते समय रास्ते में पानी की जरूरत पड़े तो आपको परेशान न होना पड़े. 

Trending news