Salt Side Effects: जितना जरूरी, उतना ही हानिकारक है नमक, ज्यादा खाने से बचें
Advertisement

Salt Side Effects: जितना जरूरी, उतना ही हानिकारक है नमक, ज्यादा खाने से बचें

नमक हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अधिक नमक का सेवन हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा नमक के सेवन से क्या होती है परेशानी. 

 

Salt Side Effects: जितना जरूरी, उतना ही हानिकारक है नमक, ज्यादा खाने से बचें

Salt Side Effects: आपने अक्सर देखा होगा कि अगर हम खाने में नमक डालना भूल जाते हैं तो पूरे खाने का स्वाद ही बिगड़ जाता है. नमक के बिना अच्छे फूड की कल्पना की ही नहीं जा सकती है. इसको स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा नमक खाना भी आपके सेहत के लिए हानिकारक है. अगर आप अधिक नमक का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि अधिक नमक का सेवन करने से किन समस्याओं का आपको सामना करना पड़ सकता है. 

आपके दिल पर पड़ सकता है असर
नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से आपको दिल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. अधिक नमक का सेवन हार्ट संतुलन को बिगाड़ देता है. यही कारण है कि नमक का सीमित मात्रा में सेवन करने के लिए कहा जाता है.

हाई ब्लडप्रेशर की समस्या
अगर आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. आपने अक्सर सुना होगा कि हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जिसको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वो नमक का सीमित मात्रा में सेवन करे.

डिहाईड्रेशन से हो सकते हैं परेशान
आप अगर नमक का अधिक सेवन करते हैं तो आपको डिहाईड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है. शरीर में जब नमक की मात्रा बढ़ जाता है तो यूरिन काफी ज्यादा निकलने लगता है. इस वजह से व्यक्ति को डिहाईड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है.

शरीर में सूजन की समस्या
आपके शरीर में जब नमक का स्तर बढ़ जाता है तो शरीर में सूजन की समस्या अधिक होने लगती है. इस वजह से आपको वॉटर रिटेंशन या फिर फ्लूड रिटेंशन की समस्या हो सकती है. इस बीमारी वाले लोगों के हाथ-पैर में सूजन होने लगती है.   

करें सीमित मात्रा में नमक का सेवन 
इस बात का खास ध्यान रखें कि नमक शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन सीमित मात्रा में नमक का सेवन करें. उतना ही जितना शरीर के लिए सही हो जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन आपके शरीर में कई समस्या को बढ़ा सकता है.

 

Trending news