Advertisement
photoDetails0hindi

Health Tips: चाय के साथ पकोड़े समेत न करें इन 5 चीजों का सेवन, हो सकती है ये परेशानी

Health Tips: चाय भारत में सबसे ज्यादा पिए जाने वाला पदार्थ है, जहां सुबह उठते ही लोग चाय पीना पसंद करते हैं.आमतौर पर चाय के साथ नमकीन, बिस्कुट या ब्रेड, समोसे खाना पसंद किए गए जाते हैं. कई चीजें ऐसी भी है जिनता सेवन चाय के साथ करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता सकता है. आइए आपको इसके बारे में बतातें हैं. 

1/6

Lemon Juice 

चाय पीने से ठीक पहले या फिर बाद में नींबू के रस का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है और साथ पाचन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

2/6

Fruits चाय पीने से पहले या ठीक बाद में या नाश्ते में फ्रूट न खाएं. दोनों के बीच एक अंतर जरूर रखे. चाय और फिर फ्रूट खाने से पेट संबंधी समस्या के साथ उल्टी हो सकती है.  

 

 

3/6

Turmeric चाय के साथ हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए. इनमें मौजूद करूमिन और टैनिन पेट को गंभीर रूप से परेशान कर सकते हैं. जिससे दस्त, दाने, मतली और सिरदर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं. 

 

4/6

Curd दही या योगर्ट से बनी किसी भी चीज का सेवन चाय के साथ नहीं करना चाहिए. दोनों एसिडिक होती हैं और पाचन में नुकसान हो सकता हैं. 

 

5/6

Iron rich Vegetables चाय के साथ आयरन रिच सब्जियां शरीर में आयरन के अवशोषण को सीमित करती हैं. इसलिए चाय के साथ सेवन करने पर सब्जियों के स्वास्थ्य लाभ खो जाते हैं.

6/6

Besan Food भारत में चाय के साथ पकोड़ें खाना पसंद किए जाते हैं, लेकिन रोजाना इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसके सेवन से आंत के माइक्रोबायोम में गड़बड़ी हो सकती है.