Advertisement
photoDetails0hindi

Health Tips: चाय से पकौड़े और इन 5 चीजों का सेवन भूलकर भी न करें, हो सकती है ये परेशानी

Health Tips: भारत में सबसे ज्यादा पिए जाने वाला पदार्थ चाय है. इंडिया में सुबह उठते ही लोग चाय पीना पसंद करते हैं.आमतौर पर चाय के साथ नमकीन, बिस्कुट या ब्रेड खाना पसंद करते हैं. कई ऐसी चीज हैं, जिनका सेवन चाय के साथ करने से सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेय होता है. हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में बताएंगे कभी भी चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. अगर आपको आप चाय पीने के बाद पेट की समस्या होती हैं, तो संभावना है कि चाय के साथ खाई  गई चीज आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है.

 

 

 

Lemon Juice

1/6
Lemon Juice

चाय पीने से ठीक पहले या बाद में कभी भी नींबू के रस का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट फूल सकता है और साथ ही पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती है. 

Fruits

2/6
Fruits

अगर आप सुबह चाय पीने वालों में से हैं और आप नाश्ते में फ्रूट डाइट भी फॉलो करते हैं तो दोनों के बीच एक अंतर जरूर रखे. क्योंकि फ्रूट में पानी का मात्रा होती है. इन दोनों का सेवन साथ में करने से पेट संबंधी समस्या के साथ उल्टी हो सकती है.  

 

 

Turmeric

3/6
Turmeric

कभी भी चाय के साथ हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें मौजूद करूमिन और टैनिन पेट को गंभीर रूप से परेशान कर सकते हैं. जिससे दस्त, दाने, मतली और सिरदर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं. 

Curd

4/6
Curd

दही या योगर्ट से बनी किसी भी चीज को चाय के साथ या उसके करीब नहीं खाना चाहिए. दोनों एसिडिक होते हैं और दोनों का सेवन साथ में करने से पाचन में नुकसान हो सकता हैं. 

 

Iron rich Vegetables

5/6
Iron rich Vegetables

चाय के साथ आयरन रिच सब्जियां शरीर में आयरन के अवशोषण को सीमित करती हैं. इसलिए चाय के साथ सेवन करने पर सब्जियों के स्वास्थ्य लाभ खो जाते हैं.

Besan Food

6/6
Besan Food

भारत में चाय के साथ पकोड़ें सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला भोजन हैस, लेकिन क्या आपको पता हैं रोजाना इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसके सेवन से आंत के माइक्रोबायोम में गड़बड़ी हो सकती है.