Papaya Side Effect: ये 3 लोग भूलकर भी ना करें पपीते का सेवन, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान
Advertisement

Papaya Side Effect: ये 3 लोग भूलकर भी ना करें पपीते का सेवन, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

Papaya Side Effect: सेहत के लिए वरदान माना जाने वाले पपीते का सेवन करना कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है. प्रेग्नेंसी में भूलकर भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए.

Papaya Side Effect: ये 3 लोग भूलकर भी ना करें पपीते का सेवन, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

Papaya Side Effect: स्वाद और पोषण से भरपूर पपीते में सेहत का खजाना छिपा हुआ है, जिसका नियमित सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सेहत के लिए वरदान माना जाने वाले पपीते का सेवन करना कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जानकारी लेकर आए हैं. 

पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व
पपीता में फाइबर, प्रोटीन, फैट, विटामिन C, विटामिन A, फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, जिंक, मैंगनीज, कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं. पपीते के नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

इन बीमारियों में फायदेमंद है पपीते का सेवन

-पपीता हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जात है, इसमें  विटामिन C और लाइकोपीन पाया जाता है जो हार्ट डिजीज का खतरा कम करता है. इसके साथ ही पपीते के सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

-एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता में एंटीकैंसर गुण भी पाए जाते हैं, इसके नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है. 

-कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए पपीते का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. नियमित पपीता खाने से कब्ज में राहत मिलती है. 

इन लोगों के लिए नुकसानदायक है पपीता

प्रेग्नेंसी में 
प्रेग्नेंसी में भूलकर भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए, इसमें पाया जाने वाला लेटेक्स गर्भाशय की दीवार में संकुचन को बढ़ा सकता है. जिससे गर्भ में पल रहे पच्चे को नुकसान बो सकता है, यही वजह है कि प्रेग्नेंसी में पपीते का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

डाइजेशन के लिए
डाइजेशन के लिए पपीते का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करते है, लेकिन कई बार पपीते का ज्यागा सेवन करने से पाचन बिगड़ सकता है और डायरिया या उल्टी जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे लोगों को कम मात्रा में पपीते का सेवन करना चाहिए. 

एलर्जी में 
कुछ लोगों को पपीते के सेवन से एलर्जी भी हो सकती है, जिसकी वजह से सिर दर्द, चक्कर आना, स्किन में रेशेज और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे लोगों को भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य सूचना पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news