आटे में मिला लें बस ये एक चीज, कब्ज से मिल सकती है राहत
Advertisement

आटे में मिला लें बस ये एक चीज, कब्ज से मिल सकती है राहत

constipation: आजकल के खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कब्ज की समस्या बहुत अधिक होती है. वहीं आज के समय में ये समस्या इतनी नॉर्मल हो गई है की लोग इसको नजरअंदाज कर देते हैं.

आटे में मिला लें बस ये एक चीज, कब्ज से मिल सकती है राहत

Roti For Constipation: आजकल के खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कब्ज की समस्या बहुत अधिक होती है. वहीं आज के समय में ये समस्या इतनी नॉर्मल हो गई है की लोग इसको नजरअंदाज कर देते हैं. अगर आप समय रहते हइस समस्या का सामाधान नहीं करते हैं तो आपको बड़ी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसके कारण आपका पूरा दिन खराब हो जाता है. वहीं कब्ज कारण खराब लाइफस्टाइल, खानपान और शरीर में पानी की कमी हो सकता है. कई लोगों को कब्ज की परेशानी में पेट साफ नहीं होता है और मल सख्त हो जाता है. इस कारण आपका पेट हमेशा फूला रहता है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि इसके कारण आपको पेट दर्द, गैस, मितली और खट्टी डकार जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. 

इस परेशानी से निजात पाने के लिए मार्केट में कई दवाइयां मिलती है, लेकिन इनका असर तब तक ही रहता है जब तक आप दवाइंयों का सेवन करते हैं. वहीं जैसे ही आप दवाइयों का सेवन बंद करते हैं आपको कब्ज की समस्या फिर से होने लगती है. आज हम आपको ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होगी. आइए जानते हैं ये घरेलु नुस्खे. 

आटा
आटे को गुथते समय बस एक चीज को मिलाना है वो है ओट्स. आप ओट्स को पीसकर उसका पॉउडर बना लें फिर रोटी बनाते समय इस पाउडर को आटें में मिला लें.फिर इस आटें की रोटी बना लें. इस आटे की रोटी का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. वहीं यह हाई कोलेस्ट्रॉल और बल्ड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- Bhiwani News: ED-CBI की कार्रवाई पर अजय चौटाला ने कांग्रेस को याद दिलाई उसकी करनी

ओट्स 
ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इसमें विटामिन-बी, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से आपके अपने पेट को साफ रखने में मदद मिलेगा. 

Trending news