Summer Hair care Tips: भीषण गर्मी में अगर झड़ने लगे हैं बाल तो उन उपायों से होंगे सुंदर और चमकदार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1702553

Summer Hair care Tips: भीषण गर्मी में अगर झड़ने लगे हैं बाल तो उन उपायों से होंगे सुंदर और चमकदार

Hair care Tips: गर्मी के मौसम में रूखेपन की वजह से कई बार बाल झड़ने लगते हैं. तेज धूप से बालों को बचाने के लिए जरूरी है कि हेयर टिप्स अपनाने के अलावा ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लें, ताकि आपकी बॉडी अंदर से हाइड्रेटेड रहे.

Summer Hair care Tips: भीषण गर्मी में अगर झड़ने लगे हैं बाल तो उन उपायों से होंगे सुंदर और चमकदार

Hair care Tips: देश के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. आसमान से आग उगलता सूरज आपकी स्किन और बालों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. तेज धूप, अल्ट्रावायलेट किरणों, प्रदूषण और सूखी हवा बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती है. अल्ट्रावायलेट किरणों के असर से स्कैल्प क्यूटिकल डैमेज हो जाते हैं, जिसकी वजह से बाल फ्रिजी और ड्राई हो जाते हैं. साथ ही ह्यूमिडिटी को ज्यादा अब्ज़ॉर्ब करते हैं, जो बाल टूटने का कारण बनता है. अगर इस गर्मी के मौसम में आपने कुछ ख़ास टिप्स को फॉलो किया तो बालों को झड़ने से रोका जा सकता है. 

बालों को धोने के लिए ये शैंपू बढ़िया 
विषय विशेषज्ञ के मुताबिक रेगुलर शैंपू की जगह बालों को धोने के लिए हाइड्रेटिंग शैंपू का इस्तेमाल करें. बालों की डीप कंडीशनिंग के बाद हेअर सीरम जरूर लगाएं. ध्यान रहे कि आपका शैंपू सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) युक्त होना चाहिए. ध्यान रहे कि बालों को माइक्रोफाइबर टॉवल से ही सुखाएं.

ये भी पढ़ें : छात्रा की हत्या के बाद अनुज ने उसके माता-पिता से मांगी माफी, बोला-वो आपकी बेटी होने लायक नहीं थी

शैंपू सप्ताह में कितनी बार जरूरी 
गर्मी के मौसम में हेअर वॉश रुटीन का ख़ास तौर पर ध्यान रखना चाहिए. गर्मियों में पसीना आने की वजह से रोज बाल धोने का विचार मन में आता है. बहुत ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल बाल कमजोर होते हैं. इसलिए ध्यान दें कि सप्ताह में तीन से ज्यादा बार शैंपू का इस्तेमाल न करें. 

स्टाइलिंग को अवॉयड करें तो ही बेहतर 
गर्मियों के मौसम में बालों में हीट स्टाइलिंग करने से बचें. मतलब स्ट्रेटनर, ब्लो ड्राई या वालों को कर्ल करने से बचें. गर्मी में स्टाइलिंग करने से बाल डैमेज हो सकते हैं. इसके अलावा मॉइश्चर और पसीने के वजह से स्कैल्प में ऑयल बनता है, जिससे सिर में गंदगी जमा होती है. अच्छा रहेगा अगर आप बालों को लंबा रखती हैं तो 7-10 दिन में स्कैल्प को जरूर स्क्रब कर लें. 

धूप में निकलने से पहले बालों पर एसपीएफ स्प्रे करें 
तेज धूप से बालों को बचाने के लिए जरूरी है कि घर से निकलने से पहले बालों पर एसपीएफ स्प्रे कर लिया जाए, ताकि यूवी रेज बालों की चमक न छीन ले. इसके अलावा गर्मियों में पानी ज्यादा पीएं. इससे आपकी त्वचा और बाल अंदर से हाइड्रेटेड रहते हैं. 

डिस्क्लेमर : यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रोडक्ट विशेष के साइड इफेक्ट होने या न होने की पुष्टि जी मीडिया नहीं करता. बालों से जुड़ी समस्या होने पर आपको सलाह दी जाती है कि एक बार हेयर स्पेशलिस्ट से परामर्श जरूर लें. 

Trending news