Heart Attack Symptoms: अगर सीने में हो रही परेशानी तो बरतें सावधानी, हो सकता है हॉर्ट अटैक का लक्षण
Advertisement

Heart Attack Symptoms: अगर सीने में हो रही परेशानी तो बरतें सावधानी, हो सकता है हॉर्ट अटैक का लक्षण

इस समय बूढ़े हो या जवान हार्ट अटैक सबको अपना शिकार बना रही है. हार्ट अटैक से बचने के लिए जरूरी है इसके शुरुआती लक्षण को पकड़ लेना और डॉक्टर के संपर्क में चले जाना. क्या आपको पता हार्ट अटैक आने से पहले कैसे संकेत मिलते हैं.  

 

Heart Attack Symptoms: अगर सीने में हो रही परेशानी तो बरतें सावधानी, हो सकता है हॉर्ट अटैक का लक्षण

Heart Attack Symptoms: देश में इस समय बड़े-बूढ़े, जवान किसी भी उम्र के लोग हार्ट अटैक का शिकार होते जा रहे हैं. अब हार्ट अटैक केवल बूढ़े लोगों को ही नहीं बना रही बल्कि ये बच्चों और जवान लोगों को भी अपना शिकार बना रही है. ठंड की शुरुआत हो चुकी है इस मौसम में हार्ट अटैक का जोखिम बाकी के मौसम के मुकाबले अधिक होता है. आखिर क्यों हार्ट अटैक से पहले सीने में दर्द होने लगता है और हार्ट अटैक के शुरुआती संकेत क्या हैं. 

खराब खानपान है कारण
आज के समय में लोग खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण दिल की बीमारी का शिकार होते जा रहे हैं. इस समय ज्यादातर लोगों में कार्डियक अरेस्ट देखने को मिल रहा है.  हार्ट अटैक के मामले इतने आम हो चुकें हैं कि अब जवान और बच्चों को भी अपना शिकार बना रहे हैं. इसका मेन कारण वजन बढ़ना, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी हो सकता है. हार्ट अटैक आने से पहले सीने में दर्द होना शुरू हो जाता है. इसके सउरुआती लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Haryana: मौसम बदला लेकिन नहीं बदली रैन बसेरे की हालत, गंदगी की अंबार और फर्श पर सांप

इसके शुरुआती लक्षण क्या है

1- अगर आपको सीने भारीपन महसूस हो या पसीना आ रहा हो तो आपको इसे बिल्कुल इग्नोर नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये छोटी सी दिखने वाली समस्या काफी गंभीर रुप ले सकती है.  

2- आपको दिल की धड़कन में थोड़ा भी ऊपर-नीचे महसूस हो या कोई गड़बड़ी लगे तो तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें. ये हार्ट अटैक के शुरुआती संकेत हो सकते हैं.

3-  अगर आपको सीने में काफी तेज दर्द महसूस हो रहा है या किसी तरह का जकड़न महसूस हो रहा हो तो यह भी हार्ट अटैक के शुरुआती संकेत हो सकते हैं.  यह हार्ट में ब्लॉकेज और दिल का दौरा पड़ने के भी संकेत हो सकते हैं.  

4- हार्ट अटैक के शुरुआती संकेत सांस लेने में दिक्कत या सांस की कमी भी हो सकती है. इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Trending news