Health Tips: कब्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये ड्राइफ्रूट्स, आज ही खाना शुरू करें
Advertisement

Health Tips: कब्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये ड्राइफ्रूट्स, आज ही खाना शुरू करें

Health Tips: ड्राई फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करता है. साथ ही आपको फ्री रेडिकल्स के नुकसान से भी राहत दिलाता है. इसके साथ-साथ ड्राइफ्रूट्स के कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है. 

Health Tips: कब्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये ड्राइफ्रूट्स, आज ही खाना शुरू करें

Health Tips: लोग अपने गलत लाइफस्टाइल के कारण कब्ज की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं. कब्ज से परेशान लोगों के लिए यहां कुछ ड्राई फ्रूट्स दी गई हैं, जिनका सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

ड्राइफ्रूट्स दिलाएंगे कब्ज से राहत
इस बात को तो आप सभी जानते होंगे कि ड्राई फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करता है. साथ ही आपको फ्री रेडिकल्स के नुकसान से भी राहत दिलाता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ ड्राई फ्रूट ऐसे भी होते हैं जो आपको कब्ज की समस्या से निदान दिला सकते हैं. कई बार आपके साथ ऐसा होता होगा कि अनहेल्दी खाना खाने के बाद आपको कब्ज जैसी समस्या को झेलना पड़ता होगा. इस कारण आपको असहज भी महसूस होता होगा. ऐसी स्थिति में आप कुछ ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं, जो आपको कब्ज जैसा समस्या से राहत दिलाने में मदद करेंगे. 

ड्राई प्लम
ड्राई प्लम को आलूबुखारा के नाम से भी जाना जाता है. ये फाइबर से भरपूर होता है  और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. इसको आप अपने डाइट में शामिल कर सकता हैं. 

अंजीर
आप सूखे अंजीर को भी अपने डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. इसमें डाइट फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशिय जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

खजूर 
खजूर स्वाद के साथ-साथ शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. खजूर को खाने से शारीरिक शक्ति तो बढ़ती ही है. साथ ही इससे पेट संबंधित रोगों का भी निदान होता है, जैसे की कब्ज. 

काली किशमिश 
काली किशमिश को भिंगाकर खाने से आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. इसके साथ ही काली किशमिश के अन्य कई फायदे भी हैं. 

ये भी पढ़ें: Vishwakarma Puja 2023: 50 साल बाद विश्वकर्मा पूजा पर बन रहा ये दुर्लभ संयोग, जरूर करें तुलसी से जुड़ा ये उपाय, व्यापार में होगा बड़ा मुनाफा

(नोट: ये आर्टिकल आम जानकारियों पर आधारित है. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता. किसी भी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं में चिकित्सकीय परामर्श लें.)

 

Trending news