Health Research: वायु प्रदूषण बढ़ा रहा Diabetes के मरीज, तुरंत अपनाएं बचाव के ये तरीके
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1958971

Health Research: वायु प्रदूषण बढ़ा रहा Diabetes के मरीज, तुरंत अपनाएं बचाव के ये तरीके

दिवाली के बाद दिल्ली में लोगों का हाल प्रदूषण से बेहाल है. दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को खतरे की घंटी मानी जा रही है. इस बीच आई एक रिसर्च के मुताबिक प्रदूषण डायबिटीज का भी कारण बन रहा है. आइए जानते हैं कैसे प्रदूषण से डायबिटीज का खतरा बढ़ रहा है.

Health Research: वायु प्रदूषण बढ़ा रहा Diabetes के मरीज, तुरंत अपनाएं बचाव के ये तरीके

Air Pollution And Diabetes: दिवाली के बाद दिल्ली में लोगों का हाल प्रदूषण से बेहाल है. दिल्ली के लोग इस समय एयर पॉल्यूशन से जूझ रहे हैं. एक रिसर्च ने यह दावा किया है कि  एयर पॉल्यूशन के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. दिल्ली में इतनी तेजी से बढ़ रहे पॉल्यूशन को खतरे की घंटी माना जा रहा है. बढ़ता पॉल्यूशन कई बीमारियों का कारण बन रहा है. इससे सांस लेने में तकलीफ, एलर्जी, अस्थमा जैसी बीमारी जन्म ले रही हैं. इस बीच अब एक और रिसर्च सामने आई है, जिसके मुताबिक पॉल्यूशन डायबिटीज के खतरे को और बढ़ा रहा है. 

आखिर रिसर्च क्या कहती है
BMJ ओपन डायबिटीज रिसर्च एंड केयर जर्नल में पब्लिश एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि हवा में मौजूद पीएम 2.5 का बढ़ा लेवल लोगों के शरीर में शुगर को बढ़ा रहा है. ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगभग  10 करोड़ से ज्यादा है. इस स्थिति में शहरी इलाकों में डायबिटीज के मरीजों की समस्या बढ़ रही है. इस शोध में 12000 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था. इन सभी का ब्लड शुगर चेक किया गया तो पता चला कि जिन लोगों के शरीर में पॉल्यूशन का लेवल ज्यादा था, उनमें ब्लड शुगर का लेवल भी अधिक पाया गया. शोध के मुताबिक जो लोग लंबे समय तक प्रदूषण वाले इलाके में रहते हैं, उनमें शुगर लेवल बढ़ने का खतरा 20 से 23 प्रतिशत तक ज्यादा होता है. 

ये भी पढे़ं-Virat Kohli: वानखेड़े के किंग हैं विराट, आंकड़े देख न्यूजीलैंड के छूट जाएंगे पसीने

क्या है डायबिटीज का कारण
डायबिटीज का कोई एक कारण नहीं है. इसके कई कारण हो सकते हैं. डॉक्टर्स डायबिटीज की सबसे बड़ी वजह लाइफटाइल और गलत खानपान को मानते हैं. आज के समय में 20 से 30 साल के लोगों में भी डायबिटीज का खतरा बढ़ रहा है. अब ये दावा किया जा रहा है कि प्रदूषण से भी डायबिटीज का खतरा हो रहा है. ऐसे में समय रहते अगर एलर्ट नहीं हुए तो खतरा और बढ़ सकता है. इस समय आपको अपने लाइफस्टाइल और खानपान को सही रखने की जरूरत है. आप अपने खाने में नमक, चीनी और मैदा का इस्तेमाल कम करें और एक्सरसाइज रोजाना करें.

Trending news