Health Tips: हल्दी के ज्यादा सेवन से हो सकती है ये बीमारी, जानें इसके बुरे प्रभाव
Advertisement

Health Tips: हल्दी के ज्यादा सेवन से हो सकती है ये बीमारी, जानें इसके बुरे प्रभाव

Side Effects of Haldi: लिमिट से ज्यादा इसका सेवन शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इससे पेट दर्द, पथरी और कई तरह की पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है. आइए इसके बारे में आपको बताते हैं.

Health Tips: हल्दी के ज्यादा सेवन से हो सकती है ये बीमारी, जानें इसके बुरे प्रभाव

Haldi Side Effects: शरीर में इम्यूनीटि बढ़ाने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर और ताकतवर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कोरोनाकाल में लोगों में इम्यूनीटि बढ़ाने के लिए काढ़ा, हल्दी जैसी चीजों का लोगों ने खूब सेवन किया था, जिससे की शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत मिल सके और संक्रमण से बच सके. लोग तबीयत खराब होने या खांसी, जुखाम, बुखार या बदन दर्द होने या फिर चोट लगने पर हल्दी वाला दूध पीते हैं. 

Turmeric Side Effects
हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए सही होता है,  लेकिन लिमिट से ज्यादा इसका सेवन शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए हद से ज्यादा हल्दी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह है. आइए इसके बारे में आपको बताते हैं.

Stomach Problem
हल्दी की सातीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी में हल्दी वाला दूध पीने के लिए कहा जाता है. हल्दी पेट में गर्मी करती है, इसलिए इसे कम मात्रा में खाना चाहिए. इससे पेट में जलन, सूजन और दर्द जैसी कई परेशानी होती. 

ये भी पढ़ें: Chandni Chowk Famous Food: 100 रुपये में पेटभर खाएं टेस्टी खाना, साथ ही ट्राई करें चांदनी चौक का स्ट्रीट फूड

 

Vomiting and Loose Motion Problem 
एक लिमिट से ज्यादा हल्दी का सेवन करने से उल्टी और लूज मोशन की समस्या हो सकती है, जिससे तबीयत ज्यादा खराब हो सकती है. हल्दी का ज्यादा सेवन शरीर में पाचन की परेशानी हो सकती है, जिससे उल्दी और दस्त हो सकते हैं. इसके चलते आप बहुत बीमार हो सकते हो. 

Kidney Stone Causes 
कई लोग रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं, जिससे कि वे स्वस्थ्य रह सके. इससे बीमारी थोड़े समय के दूर हो सकती है, लेकिन लंबे समये के लिए इससे फायदा नहीं नुकसान हो सकता है. इसके ज्यादा सेवन या ज्यादा इस्तेमाल करने से पेट की समस्या, उल्दी, दस्त के साथ गुर्दे में पथरी होने के चांसेस बढ़ सकते हैं. बता दें कि हल्दी में ऑक्सलेट कैल्शियम पदार्थ होता है, जो शरी में घुलता नहीं है बल्कि जमता चला जाता है, जिससे पथरी की समस्या उत्पन्न हो सकती है. 

Trending news