Hair Wash in Periods: पीरियड्स के दौरान बाल धोना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी
Advertisement

Hair Wash in Periods: पीरियड्स के दौरान बाल धोना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी

Hair Wash in Periods: पीरियड्स के शुरुआती 3 दिनों में बाल धोने का बुरा असर सेहत पर पड़ता है और वो कई गांठ, कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं. 

Hair Wash in Periods: पीरियड्स के दौरान बाल धोना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी

Hair Wash in Periods: मासिक धर्म (Period) एक सामान्य बॉयोलॉजिक प्रक्रिया है, जिससे हर लड़की को हर महीने गुजरना पड़ता है. पीरियड्स आने की सही उम्र 12 साल होती है और 45-50 साल की उम्र में मासिक धर्म बंद हो जाता है. पीरियड्स का आना किसी भी लड़की के लिए बेहद जरूरी माना जाता है, लेकिन इसके साथ ही इन दिनों में उन्हें कई और बातों का भी ख्याल रखना पड़ता है. 

एक समय था जब पीरियड्स के दौरान महिलाओं को घर के एक कोने में बिठा दिया जाता था, इस दौरान उन्हें मंदिर और किचन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होती थी.हालांकि वक्त के साथ इन बातों में बदलाव आया है.  इन सबके साथ ही पीरियड्स के दौरान एक और अहम बात का ध्यान रखा जाता है, जो बाल धोने से जुड़ी है. दरअसल, पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं बाल धोने से बचती हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसके पीछे की वजह क्या है? अगर नहीं सोचा तो हम आपको बताते हैं. 

पुराने समय में महिलाओं को पीरियड्स के शुरुआती 3 दिनों में बाल धोने से रोका जाता था, लेकिन आज के जमाने में महिलाएं इसे दकियानूसी सोच बताकर शुरू के दिनों में ही बाल धुल लेती हैं. जिसका असर उनकी सेहत पर भी देखने को मिलता है, पीरियड्स के दौरान बाल नहीं धोने की वजह महिलाओं की सेहत से जुड़ी हुई है.  

ये भी पढ़ें- Hairfall Remedies: बालों के झड़ना हो जाएगा कम, आज ही अपनाएं ये आसान उपाय 

क्या है बाल नहीं धोने की वजह?
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को ब्लीडिंग होना जरूरी होता है, ब्लीडिंग के लिए जरूरी है कि आपका शरीर गर्म रहे. अगर आप शुरुआती दिनों में बाल धुल लेती हैं तो शरीर का तापमान कम हो जाता है और ब्लीडिंग सही तरीके से नहीं हो पाती. 

ब्लीडिंग नहीं होने से इन बीमारियों का खतरा
पीरियड्स के दौरान अगर आपको सही तरीके से ब्लीडिंग नहीं होती तो इसकी वजह से ब्लड गांठ और थक्कों के रूप में बदल सकता है. कई बार ये गांठ दवा से नहीं ठीक होती, जिसे निकालने के लिए ऑपरेशन करना पड़ता है. यही नहीं ये गांठें कैंसर का रूप भी ले सकती हैं. इन सभी बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप पीरियड्स के शुरुआती दिनों में बाल धोने से बचें. 

कब धो सकते हैं बाल?
सभी महिलाओं का पीरियड्स का साइकिल अलग-अलग होता है, किसी का 3 दिन, किसी का 5 दिन और किसी का 7 दिन. ऐसे में अगर आपका साइकिल 3-5 दिन का है तो आपको 3 दिनों तक बाल धुलने से बचना चाहिए. 7 दिन या उससे ज्यादा दिनों के साइकिल वाली महिलाओं को 3-5 दिन तक बाल नहीं धोने चाहिए. ऐसा करने से अशुद्ध रक्त बाहर निकल जाता है और बीमारियों का खतरा कम होता है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news