G20 Summit: डॉक्टरों की छुट्टियां हुई रद्द, ये है स्वास्थ्य मंत्रालय का समिट के लिए हेल्थ प्लान
Advertisement

G20 Summit: डॉक्टरों की छुट्टियां हुई रद्द, ये है स्वास्थ्य मंत्रालय का समिट के लिए हेल्थ प्लान

G20 Summit: दिल्ली में होने वाले जी20 के चलते दिल्ली के बड़े प्राइवेट अस्पतालों को नजदीकी होटल से अटैच कर दिया गया है. इसी के साथ सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. 

G20 Summit: डॉक्टरों की छुट्टियां हुई रद्द, ये है स्वास्थ्य मंत्रालय का समिट के लिए हेल्थ प्लान

G20 Summit: जी 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और डेलीगेट्स तीन दिनों के लिए दिल्ली आ रहे हैं. ऐसे में किसी तरह की हेल्थ एमरजेंसी से निपटने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दिल्ली के 6 बड़े अस्पतालों के डॉक्टरों को एम्स में विशेष ट्रेनिंग दी गई है. एंबुलेंस की तैनाती से लेकर बड़े हादसों और डिजास्टर से निपटने की तैयारियों के साथ दिल्ली का मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है.

G 20 ग्रुप बैठक के दौरान सभी मेहमान सही सलामत रहें और किसी तरह की हेल्थ एमरजेंसी ना हो इसी कामना के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय ने समिट के लिए हेल्थ प्लान तैयार कर लिया है. अस्पतालों में एंबुलेंस कर्मियों की ट्रेनिंग चल रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, 50 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस प्रगति मैदान यानी मुख्य कार्यक्रम स्थल और ऐसे होटलों में तैनात रहेंगी जहां अतिथियों के ठहरने की व्यवस्था है.

ये भी पढ़ें- क्या? आपने भी देखा है दिल्ली का ऐसा नजारा, नहीं तो इन 22 तस्वीरों के जरिए करें दिल्ली की सैर

इन 6 अस्पतालों को लिस्ट में किया गया शामिल

दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में भी एंबुलेंस तैयार की जा रही हैं. दिल्ली के 6 अस्पताल एम्स, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, लेडी हार्डिंग अस्पताल और लोक नायक अस्पतालों को नोडल अस्पतालों के तौर पर अलर्ट रहने को कहा गया है. हर अस्पताल को कुछ आईसीयू बेड्स रिजर्व रखने को कहा गया है. एम्स के डॉक्टरों ने बाकी अस्पतालों के डॉक्टरों को CBRN Attack यानी केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडिएशन या न्यूक्लियर हमलों से निपटने की ट्रेनिंग भी दी है.

ये भी पढ़ें- G20 Summit: दिल्ली के इन रास्तों पर लावारिस पशुओं पर लगा प्रतिबंध, पशु मालिकों पर प्रशासन की नजर

आर्मी अस्पतालों को बनाया गया मेडिकल इमरजेंसी सेंटर

एम्स को न्यूक्लियर, आरएमएल को बायोलॉजिकल, सफदरजंग को केमिकल और आर एंड आर आर्मी हॉस्पिटल को रेडिएशन जैसे डिजास्टर के लिए डेडिकेटेड सेंटर बनाया गया है. G-20 बैठक के लिए प्रगति मैदान में 24 घंटे काम करने वाला मेडिकल इमरजेंसी सेंटर बनाया जा रहा है. ताकि इमरजेंसी के हालात में इंटरनेशनल गेस्ट को समय पर जरूरी इलाज मिल सके. मेडिकल सेंटर में स्पेशल आईसीयू बनाया जा रहा है, जहां पर कार्डियोलॉजिस्ट, एनेस्थीसिया एक्सपर्ट व अन्य तैनात रहेंगे. हालांकि, शुरुआती इलाज होटल में देने की व्यवस्था भी की जा रही है.

ये भी पढ़ें- G20 Traffic Advisory: जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली के ये रास्ते रहेंगे बंद, जानें पूरा ट्रैफिक अपडेट

G20 की बैठक के दौरान सेंट्रलाइज्ड एक्सीडेंट एंड ट्रॉमा सर्विस (CATS) की लगभग 106 एंबुलेंस की तैनाती की जाएगी. इसमें 76 एडवांस लाइफ सपोर्ट (ALS) और 30 बेसिक लाइफ सपोर्ट (BLS) एंबुलेंस होगी.  डिजास्टर हो, बैठक का वेन्यू हो, होटल हो य फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष का रूट हो, सभी जगह एंबुलेंस सेवा उपलब्ध होगी.

डॉक्टरों की छुट्टियां हुई रद्द

दिल्ली के बड़े प्राइवेट अस्पतालों को नजदीकी होटल से अटैच किया गया है. प्राइवेट अस्पताल भी एमरजेंसी के लिए बेड्स रिजर्व रखेंगे. जाहिर है सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. अतिथि देवो भव वाले भारत में किसी मेहमान के बीमार ना ही पड़ने और कोई हादसा ना होने की कामना की जा रही है लेकिन ऐसी नौबत आने पर तैयारियां पूरी हैं. 

(इनपुट- पूजा मक्कड़)

Trending news